trendingNow12411436
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

किंग कोबरा ने दिखाई अपनी असलियत! ऐसी जगह छिपकर बैठा जहां ढूंढ पाना नामुमकिन

King Cobra Video: घर के मालिक द्वारा सांप को देखे जाने के तुरंत बाद वन विभाग और ARRS के अधिकारियों को सतर्क कर दिया गया. अजय गिरि अपनी टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और...

किंग कोबरा ने दिखाई अपनी असलियत! ऐसी जगह छिपकर बैठा जहां ढूंढ पाना नामुमकिन
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Sep 03, 2024, 06:06 AM IST

King Cobra Mysterious Place: कर्नाटक के अगुम्बे में वन्यजीव अधिकारियों ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक विशाल 12 फुट लंबे किंग कोबरा को बचाया और जंगल में छोड़ दिया. अगुम्बे रेनफॉरेस्ट रिसर्च स्टेशन (ARRS) के फील्ड डायरेक्टर अजय गिरि ने इंस्टाग्राम पर हैरान कर देने वाला रेस्क्यू वीडियो पोस्ट किया, जिसे इंडियन फॉरेस्ट सर्विस ऑफिसर सुशांत नंदा ने भी एक्स पर शेयर किया था.

यह भी पढ़ें: Knowledge News: वो जानवर जो डायनासोर टाइम पर थे और आज भी हैं, क्या जानते हैं उनके नाम?

गांव वालों ने कोबरा को मेन सड़क पार करते देखा, जिसके बाद वह एक घर के परिसर में एक झाड़ी में शरण ले लिया. घर के मालिक द्वारा सांप को देखे जाने के तुरंत बाद वन विभाग और ARRS के अधिकारियों को सतर्क कर दिया गया. अजय गिरि अपनी टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और इस बीच, स्थानीय लोगों को फोन पर सांप से जुड़े दुर्घटना को रोकने के लिए क्या करें और क्या न करें के बारे में निर्देश दिया. अजय गिरि और उनकी टीम के घटनास्थल पर पहुंचने के बाद सभी अधिकारी काम पर लग गए और जल्दी से छड़ी की मदद से सांप को झाड़ी से नीचे उतार लिया. इसके बाद, इसे एक रेस्क्यू बैग में रखा गया और जल्द ही जंगल में छोड़ दिया गया.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ajay Giri (@ajay_v_giri)

 

घटना के बारे में बताते हुए अजय गिरि ने अपने पोस्ट में लिखा, "ARRS को स्थिति के बारे में सूचित किया गया था. कॉल के दौरान हमने स्थानीय लोगों को क्या करें और क्या न करें के बारे में निर्देश दिया और घटनास्थल पर पहुंच गए. निरीक्षण के बाद हमने सांप को बैग में रखने का फैसला किया. सांप को धीरे से बैग में रखा गया. हमने स्थानीय लोगों के लिए ऑनसाइट जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया, सूचनात्मक सामग्री वितरित की. बाद में सांप को स्थानीय लोगों और प्रभारी वन विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में जंगल में छोड़ दिया गया."

यह भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने खोजा इंसानों से भी बड़ा बिच्छू, जो समुद्र में करोड़ों सालों से करते थे राज लेकिन...

इंस्टाग्राम पर अजय गिरि के लगभग 13,000 फॉलोअर्स हैं, अक्सर सांपों के ऐसे रेस्क्यू वीडियो पोस्ट करते हैं. किंग कोबरा के इस वीडियो के लिए सुशांत नंदा ने अजय गिरि और उनकी टीम को सफल बचाव अभियान के लिए सराहा.

Read More
{}{}