trendingNow11768535
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Uttrakhand: भारत की रहस्यमयी झील! जो बदल लेती है अपना रंग; देखते ही चकरा जाता है दिमाग!

Best Tourist Places: भारत में एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें हैं, जहां की सुंदरता आपका मन मोह लेती है. भारत में कई रहस्यमई जगहें भी हैं, जिनके बारे में काफी कम लोग जानते हैं. ऐसी ही एक झील के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जो अपना रंग बदल लेती है.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 06, 2023, 05:18 PM IST

Colour Changing Lake: जब भी गर्मियों का मौसम आता है, लोग पहाड़ों की ओर निकल पड़ते हैं, यहां के मनोहर दृश्य और खूबसूरत वादियां हर किसी का दिल जीत लेते हैं. पहाड़ों की चोटी पर गिरती हुई बर्फ आपको जन्नत का एहसास देती है. भारत के पहाड़ जितने ज्यादा खूबसूरत दिखाई देते हैं, यह उतने ही ज्यादा रहस्य समेटे हुए हैं, पहाड़ों में झीलों का होना आम बात है, जिनकी तारीफ के लिए शब्द भी कम पड़ जाएंगे. आज हम आपको एक ऐसी झील के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपना रंग बदल लेती है, कभी यह नीली नजर आती है तो कभी पूरा झील काला दिखाई देता है.

कौन सी है ये झील

उत्तराखंड के नैनीताल में एक अनोखी झील है जो समय-समय पर अपना रंग बदल लेती है. इस झील को खुर्पाताल झील के नाम से जानते हैं. इस झील की विशेषता इसके पानी में है जिस कारण यह कभी नीला हो जाता है तो कभी काला हो जाता है. नैनीताल में भीमताल, सातताल, नौकुचियाताल और कमल ताल जैसी कई झीलें हैं लेकिन खुर्पाताल झील का कोई तोड़ नहीं है. यह नैनीताल से करीब 15 किमी दूर है, जहां पर सैलानी दूर-दूर से आते हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि इस झील के रंग बदलने का कारण इसमें मौजूद शैवाल हैं, जो जब शैवालों के खिलने का वक्त आता है, तब वह बीज पैदा करते हैं और इन्हीं बीजों की बदौलत झील के पानी का रंग बदल जाता है.

पानी कभी-कभी रहता है गर्म

शैवालों के पैदा होने और बीजों के निकलने की यह प्रक्रिया ही रंग बदलने के लिए जिम्मेदार है. इसके अलावा झील की एक और खासियत है कि यहां का पानी कभी-कभी गर्म हो जाता है. आपको बता दें कि इस झील को आप बाहर से देख सकते हैं. इसमें नाव चलाने की मनाही है. झील के आस-पास का वातावरण बेहद शांत और सुखद है जो मन को असीम शांति देता है.

Read More
{}{}