trendingNow11256027
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Jog Falls: लाखों रुपये फूंककर US जाने की जरूरत नहीं, भारत में करिए 'नियाग्रा फॉल' का दीदार

Karnataka Jog Falls: अमेरिका का नियाग्रा फॉल (Niagara Falls) दुनिया भर में मशहूर है. इसकी खूबसूरती को निहारने दुनिया के हर कोने से लोग आते हैं. अगर आपको कहें कि ऐसा ही एक झरना भारत में भी है तो आपको यकीन नहीं होगा. इन दिनों ऐसे ही एक झरने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.   

Jog Falls: लाखों रुपये फूंककर US जाने की जरूरत नहीं, भारत में करिए 'नियाग्रा फॉल' का दीदार
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 13, 2022, 04:44 PM IST

Indian Niagara Falls: मानसून के मौसम में झरनों की खूबसूरती चरम पर होती है. जब बारिश के कारण पानी का का बहाव बढ़ता है तो झरनों की खूबसूरती देखने लायक होती है. ऐसे ही एक झरने का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. पहली नजर में देखने पर यह झरना अमेरिका का नियाग्रा फॉल्स लगता है, लेकिन यह झरना विदेशी नहीं शुद्ध देसी है. जी हां झरने का नाम जोग फॉल्स है और यह कर्नाटक (Karnataka) में स्थित है.

शरवती नदी पर है झरना

कर्नाटक के शिवमोग्गा जिले के सागर तालुक में स्थित है. लगातार बारिश ने कर्नाटक में जोग फॉल्स (Jog Falls) को इस मानसून के सबसे खूबसूरत स्थलों में से एक बना दिया है. यहां जब शरवती नदी 810 फीट की ऊंचाई से गिरती है तो आंखों से यकीन करना मुश्किल हो जाता है कि जन्नत सचमुच जमीन पर ही है.

चार धाराओं में विभाजित है झरना

इस नदी को चार धाराओं में विभाजित किया गया है- राजा, रानी, ​​​​रोअरर और रॉकेट. इन्हें सामूहिक रूप से जोग जलप्रपात यानी कि जोग झरने के नाम से जाना जाता है. जोग फॉल्स एक खूबसूरत नजारा है, जो बरसात के समय अपने पूरे अस्तित्व में आने पर हजारों पर्यटकों को आकर्षित करता है.

सोशल मीडिया पर वायरल

जोग फॉल्स के कई वीडियो और लुभावनी तस्वीरों को लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है. एरिक सोलहेम नामक एक शख्स ने भी अपने ट्विटर एकाउंट पर इस झरने के वीडियो को शेयर किया है. वीडियो को पोस्ट किए जाने के बाद से 10 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है और 84,000 से अधिक लाइक्स मिल चुके हैं.

इतने लोग कर चुक हैं कमेंट

पोस्ट पर 400 से ज्यादा लोगों ने कमेंट किया है. एक यूजर ने लिखा कि कई बार यहां आ चुका हूं.  ये झरना शब्दों से परे सुंदर है. वहीं, दूसर यूजर ने लिखा है कि कर्नाटक काफी सुंदर है,  जैसा कि मैंने बेंगलुरु के ट्रैफिक के बारे में  सुना था. 
ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर
WATCH VIDEO

Read More
{}{}