trendingNow11708563
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Interesting Facts About Cat: आखिर 20वीं मंजिल से गिरकर भी कैसे बच जाती है बिल्ली? पीछे छिपी है उसकी ये गजब ट्रिक

Cat Interesting Facts: क्या आप जानते हैं कि बिल्ली अगर 20वीं मंजिल से भी गिर जाए तो वह मरती नहीं है. वह अपनी एक खास ट्रिक का इस्तेमाल कर मौत को भी आसानी से मात दे देती है. आखिर वह ट्रिक क्या है. 

Interesting Facts About Cat: आखिर 20वीं मंजिल से गिरकर भी कैसे बच जाती है बिल्ली? पीछे छिपी है उसकी ये गजब ट्रिक
Stop
Devinder Kumar|Updated: May 24, 2023, 06:15 AM IST

How Cats Survive Falling From Height: आप जानते हैं कि जब कोई चीज ऊंचाई से तेजी के साथ नीचे गिरती है तो उसे तीखी चोट लगने की आशंका बढ़ जाती है. बात अगर 20वीं मंजिल से गिरने की हो तो माना जाता है कि उस जीव का मरना तय है. लेकिन क्या आपको पता है कि बिल्ली 20वीं मंजिल से गिरकर भी सुरक्षित बच जाती है. रिसर्च में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जब बहुत ऊंची इमारतों से नीचे गिरने पर बिल्ली सुरक्षित बच गई और कुछ ही दिनों में दोबारा दौड़ने लगीं. आखिर बिल्लियों में ऐसा क्या है कि वे इतनी ऊंचाई से गिरने पर भी मौत को आसानी से मात दे जाती हैं. 

शारीरिक बनावट का बड़ा रोल

वैज्ञानिकों के मुताबिक ऊंचाई से गिरने के बावजूद बिल्लियों (Interesting Facts About Cat) को जल्दी से कुछ नहीं होता. इसके पीछे उनकी शारीरिक बनावट का बहुत बड़ा रोल है. वह जमीन और पेड़ पर रहने वाला आर्बोरियल जीव हैं. पेड़ पर रहने की वजह से उसे हर वक्त नीचे गिरने का अहसास रहता है. इसी वजह से उसने समय के साथ अपने शरीर को लचीला बनाकर ऐसे ढाल लिया है कि गिरने के एक्शन के प्रति तुरत रिएक्शन कर देता है.  

बिल्लियों में टर्मिनल वेलोसिटी बेहद कम

साइंटिस्टों के अनुसार जब भी कोई चीज गिरती है तो नीचे जमीन को छूने से पहले उसकी आखिरी स्पीड को टर्मिनल वेलोसिटी कहा जाता है. यह एक तरह से गुरूत्व बल और ऊपर धकेलने वाली हवा के बल का परिणाम होता है. वर्ष 1987 में हुई एक रिसर्च में पाया गया कि बिल्लियों के नीचे गिरने (How Cats Survive Falling From Height) की टर्मिनल वेलोसिटी बाकी जीवों और इंसानों की तुलना में बहुत कम होती है. 

गिरते वक्त ऐसी शेप में आ जाती है बिल्ली

स्टडी में पता लगा कि नीचे गिरते वक्त बिल्ली (Interesting Facts About Cat) अपने चारों पैरों को फैला लेती है और पेट को ऊपर उठा लेती है. इसके चलते उसका पेट पैराशूट की तरह काम करने लगता है और नीचे गिरने की स्पीड को बहुत कम कर देता है. नीचे जमीन पर टच होने से पहले बिल्ली पूंछ को ऊपर उठा लेती है, जिससे उसके पैर जमीन को पहले छुएं और पेट, मुंह समेत आवश्यक अंग चोटिल होने से बच जाएं. 

स्टडी में निकले हैरतअंगेज तथ्य

अपनी इसी ट्रिक की वजह से बिल्ली आमतौर पर कितनी भी ऊंचाई से गिरने (How Cats Survive Falling From Height) के बावजूद सुरक्षित बच जाती है. बिल्लियों पर हुई एक स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक न्यूयॉर्क के पशु चिकित्सालय ने ऐसी 132 बिल्लियों का पता किया, जो ऊंची इमारतों से गिर गई थीं. हैरत की बात थी कि इनमें से 90 पर्सेंट बिल्लियां बिल्लियां मरने से बच गई थीं. उनमें से केवल 37 प्रतिशत को ही मामूली इलाज की जरूरत पड़ी. एक बिल्ली तो 32वीं मंजिल से गिरी थी. इसके बावजूद उसका केवल एक दांत टूटा और फेफड़ों में थोड़ी तकलीफ हुई. इलाज के 2 दिनों बाद बाद उसे भी छोड़ दिया गया. 

Read More
{}{}