trendingNow11432586
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Indian Railways: ट्रेन टिकट पर WL, RSWL, PQWL, GNWL का क्या मतलब है? सफर से पहले जान लें ये जरूरी कोड

Indian Railways: हर बार जब हम रेलवे टिकट बुक करते हैं, तो हमें कई ऐसे संक्षिप्त अक्षर देखने मिलते हैं जिनके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं होती है. भारतीय रेलवे द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुछ सबसे सामान्य संक्षिप्ताक्षर हैं जिन्हें यात्रियों को अवश्य जानना चाहिए.

 
Indian Railways: ट्रेन टिकट पर WL, RSWL, PQWL, GNWL का क्या मतलब है? सफर से पहले जान लें ये जरूरी कोड
Stop
Updated: Nov 09, 2022, 11:58 AM IST

Indian Railways Booking: हर बार जब हम रेलवे टिकट बुक करते हैं, तो हमें कई ऐसे संक्षिप्त अक्षर देखने मिलते हैं जिनके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं होती है. मध्य रेलवे सूचना प्रणाली इन संक्षिप्ताक्षरों के माध्यम से यात्री के विवरण का रखरखाव करती है. CNF, RAC, WL, RSWL, PQWL, GNWL सहित कोड कई यात्रियों को भ्रमित करते हैं. यदि हम यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो हमारे लिए इन रेलवे कोडों का अर्थ जानना महत्वपूर्ण है. भारतीय रेलवे द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुछ सबसे सामान्य संक्षिप्ताक्षर हैं जिन्हें यात्रियों को अवश्य जानना चाहिए.

पीएनआर (PNR): पीएनआर का अर्थ है यात्री का नाम रिकॉर्ड, यह 10 अंकों का यूनिक नंबर जेनरेट होता है यदि कोई यात्री ऑनलाइन या ऑफलाइन के माध्यम से ट्रेन टिकट बुक करता है. बल्क बुकिंग के मामले में भी, एक पीएनआर नंबर में छह यात्रियों का विवरण हो सकता है.

डब्ल्यूएल (WL): WL टिकट वाला यात्री वेटिंग लिस्ट में है और उसे ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं है. यात्री द्वारा ट्रेन के प्रस्थान से 30 मिनट पहले वेटिंग लिस्ट का टिकट रद्द किया जा सकता है. यदि WL टिकट कन्फर्म नहीं होता है, तो यह अपने आप रद्द हो जाता है.

आरएसडब्ल्यूएल (RSWL): रोडसाइड स्टेशन वेटिंग लिस्ट (RSWL) तब आवंटित की जाती है, जब बर्थ या सीटें रोड-साइड स्टेशन तक की यात्रा के लिए मूल स्टेशन द्वारा बुक की जाती हैं और दूरी प्रतिबंध लागू नहीं हो सकते हैं. इस वेटिंग लिस्ट में कंफर्म टिकट की संभावना भी बहुत कम होती है.

आरक्यूडब्ल्यूएल (RQWL): यदि एक टिकट एक मध्यवर्ती स्टेशन से दूसरे मध्यवर्ती स्टेशन के लिए बुक किया जाना है, और यदि यह सामान्य कोटा या दूरस्थ स्थान कोटा या पूल्ड कोटा द्वारा कवर नहीं किया जाता है, तो टिकट के लिए रिक्वेस्ट वेटिंग लिस्ट (Request Waiting List) में जा सकता है.

आरएसी (RAC): यदि किसी यात्री को आरएसी टिकट जारी किया गया है, तो सबसे अधिक संभावना है कि चार्ट तैयार होने के समय तक उसका टिकट कन्फर्म हो जाएगा और उसे बर्थ मिल जाएगी. यदि चार्ट तैयार होने के बाद भी टिकट आरएसी बना रहता है, तो यात्री को हाफ बर्थ (सीट) आवंटित की जाती है, यानी आरएसी टिकट की स्थिति वाले दो व्यक्तियों को एक साइड-लोअर बर्थ आवंटित किया जाता है. टीटीई इन आरएसी यात्रियों को चार्ट तैयार करने के बाद रद्द होने वाली बर्थ आवंटित करने के लिए बाध्य है.

सीएनएफ (CNF): ऐसे में यात्री को यात्रा के लिए पूरी बर्थ मिल जाती है, हो सकता है कि कन्फर्म टिकट के लिए भी उसे बर्थ की जानकारी न मिले. ऐसा इसलिए है क्योंकि चार्ट तैयार करने पर इस वर्ग के लिए बर्थ आवंटन मैन्युअल रूप से टीटीई द्वारा किया जाता है.

सीएएन (CAN): इसका मतलब है, यात्री सीट रद्द कर दी गई है.

जीएनडब्ल्यूएल (GNWL): सामान्य वेटिंग लिस्ट (जीएनडब्ल्यूएल), वेटिंग लिस्ट (WL) वाले टिकट यात्रियों द्वारा अपनी कन्फर्म बुकिंग रद्द करने के बाद जारी किए जाते हैं. यह वेटिंग लिस्ट का सबसे सामान्य प्रकार है और इसकी पुष्टि की संभावना सबसे अधिक है.

टीक्यूडब्ल्यूएल (TQWL): TQWL का मतलब तत्काल वेटिंग लिस्ट है. जब कोई यात्री तत्काल बुकिंग करता है और उसे वेटिंग लिस्ट में डाल दिया जाता है, तो स्थिति TQWL के रूप में दिखाई जाती है. इस टिकट के कन्फर्म होने की संभावना कम है.

पीक्यूडब्ल्यूएल (PQWL) : यह पूल्ड कोटा वेटलिस्ट के लिए है. इसके तहत इंटरमीडिएट स्टेशनों के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों की सामान्य वेटिंग लिस्ट से अलग वेटिंग लिस्ट होती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}