trendingNow11809570
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

पान खाना पसंद करते हैं तो एक सेकेंड के लिए रुकिए! पहले इस Video को देखें और फिर खाएं

Betal Leaf: चलिए आज हम आपको एक वीडियो दिखलाते हैं, जिसे इंस्टाग्राम वीडियो कंटेंट क्रिएटर अमर सिरोही ने अपने अकाउंट पर अपलोड किया है. सोशल मीडिया पर इस वीडियो को काफी देखा जा रहा है.

 
पान खाना पसंद करते हैं तो एक सेकेंड के लिए रुकिए! पहले इस Video को देखें और फिर खाएं
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Aug 04, 2023, 10:39 AM IST

How Gulkand Is Made: भारत में कई लोग पान खाना पसंद करते हैं. हालांकि, गली-नुक्कड़ में पान खाने वाले बहुत मिल जाएंगे. कुछ लोग कत्था-चूना लगाकर पान खाते हैं तो कुछ लोगों को मीठा पान खाना बेहद पसंद है. हालांकि, आपको मालूम होना चाहिए कि मीठा पान खाने के लिए दुकानदार पान में गुलकंद डालते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह गुलकंद क्या होता है और कैसे बनता है. चलिए आज हम आपको एक वीडियो दिखलाते हैं, जिसे इंस्टाग्राम वीडियो कंटेंट क्रिएटर अमर सिरोही ने अपने अकाउंट पर अपलोड किया है. सोशल मीडिया पर इस वीडियो को काफी देखा जा रहा है.

पान में डाला जाने वाला गुलकंद कैसे बनता है?

जिन्हें नहीं मालूम उन्हें बता दें कि गुलकंद, चीनी और गुलाब से बनी एक मीठी मिठाई है, जिसे अक्सर पाचन में सुधार और शरीर में सूजन को कम करने के लिए आयुर्वेदिक और यूनानी डॉक्टरों द्वारा उद्धृत किया जाता है. अब एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दिखाया गया है कि कैसे एक छोटी सी फैक्ट्री में गुलकंद बनाया जाता है. वीडियो में मीठा व्यंजन बनाने की स्टेप-दर-स्टेप विधि दिखाई गई है. सबसे पहले फैक्ट्री में काम करने वाले कर्मचारी गुलाब की पंखुड़ियों के बड़े बोरे को खोलते हैं. इन गुलाबों की कटाई राजस्थान के एक शहर पुष्कर में की जाती है, जिसे भारत के गुलाब उद्यान के रूप में जाना जाता है.

 

 

कुछ ऐसे किया जाता है तैयार

थ्रेसिंग की प्रक्रिया द्वारा पंखे की सहायता से गुलाब की पंखुड़ियों को उसके डंडियों से अलग किया जाता है. एक बार पंखुड़ियां अलग हो जाएं. इन्हें दानेदार चीनी के साथ अच्छी तरह मिलाया जाता है और कसकर एक साथ मसला जाता है. आखिरी स्टेप में गुलाब और चीनी के इस मिश्रण को एक स्टील के कंटेनर में डाल दिया जाता है जिसमें बड़ी मात्रा में चीनी मिलाई जाती है. उपभोग के लिए तैयार होने से पहले गुलाब और चीनी के मिश्रण को स्टील के कंटेनर में दो महीने तक मैरीनेट करने के लिए रखा जाता है. यह फैक्ट्री वीडियो अमर सिरोही ने बनाया, जो इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फूडी इंकर्नेट नाम से एक पॉपुलर फूड व्लॉगिंग अकाउंट चलाता है.

Read More
{}{}