trendingNow11539609
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Age Reversal Technique: बुढ़ापे से जवानी की ओर लौटेगी दुनिया, मिल गया अनोखा 'फॉर्मूला'; रिसर्चर्स ने किया दावा!

Research on Anti Aging: हॉवर्ड मेडिकल स्कूल और बोस्टन यूनिवर्सिटी ने मिलकर एक रिसर्च को अंजाम दिया जिससे किसी बूढ़े व्यक्ति को फिर से जवां बनाया जा सकता है. इस रिसर्च के लिए सबसे पहले चूहों का इस्तेमाल किया गया.

फाइल फोटो
Stop
Govinda Prajapati|Updated: Jan 22, 2023, 05:40 PM IST

Look Younger Home Remedies: दुनिया में ज्यादातर लोग चाहते हैं कि वो हरदम जवां और खूबसूरत दिखें. इसके लिए कई लोग तरह-तरह के प्रोडेक्ट्स भी इस्तेमाल करते हैं. मौजूदा समय में ब्यूटी प्रोडक्ट्स का बाजार भी काफी बड़ा हो चुका है लेकिन रोज इस्तेमाल होने वाले ये कैमिकल युक्त प्रोडक्ट आपको लंबे समय तक जवां नहीं बना सकते हैं. अगर हम कहें कि आने वाले दिनों में एक 50 साल का बूढ़ा व्यक्ति भी आपको 30 साल की तरह जवां दिखाई देगा तो इसे सुनकर आप चौंक जाएंगे लेकिन अब इसमें चौंकने की बात नहीं है, क्योंकि हार्वड के रिसर्चर ने अब इसे सच कर दिखाया है. हाल ही में हार्वड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने बूढ़ों को जवां दिखाने के रिसर्च का दावा किया है. यह रिसर्च आपको सिर्फ जवां ही नहीं दिखाएगा बल्कि आपकी शारीरिक मजबूती भी बरकरार रहेगी.

क्या है रिसर्च की खास बात?

बोस्टन के एक लैब में चूहों के ऊपर कुछ रिसर्च किए गए. इसमें कमजोर नजर आने वाले चूहे फिर से स्वस्थ और मजबूत मांसपेशियों वाले हो गए. इसके साथ ही जिनकी नजरें उम्र के चलते कमजोर हो गई थी, वह भी ठीक हो गई. इस रिसर्च को हावर्ड मेडिकल स्कूल और बोस्टन यूनिवर्सिटी ने मिलकर अंजाम दिया है. हालांकि इस रिसर्च का सैंपल साइज बहुत छोटा था लेकिन वैज्ञानिकों का ऐसा दावा है कि रिसर्च अगर बाकियों पर सफल होता है तो 50 साल के एक शख्स को भी 30 साल के शख्स के जैसा दिखाया जा सकता है जिसमें वह सेहतमंद होगा और उसकी मांसपेशियां भी पहले से ज्यादा मजबूत होंगी.

आगे भी बढ़ाई जा सकती है उम्र

इस रिसर्च को सेल में लॉस ऑफ एपिजेनेटिक इंफॉर्मेशन एज कॉज ऑफ मैमेलियन एजिंग नाम से प्रकाशित किया गया है. इसमें बूढ़े और कमजोर चूहों को फिर से नौजवान और सेहतमंद कर दिया गया. इसमें हैरान करने वाली बात तब सामने आई जब वैज्ञानिकों ने कहा कि इससे किसी जवान शख्स को बुढ़ा भी दिखाया जा सकता है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}