trendingNow11444127
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Farming: हरियाणा के किसान ने लगाई ऐसी जुगाड़, घर की छत को ही बना डाला खेत! आठ से चार हजार गमलों तक का सफर

Haryana Farmer: हरियाणा के एक किसान अपने एक गजब के जुगाड़ की वजह से सुर्खियों में छाए हुए हैं. इन्होंने अपने घर की छत को ही खेत में बदल दिया. आइए जानते हैं कैसा रहा इनका सफर...

Farming: हरियाणा के किसान ने लगाई ऐसी जुगाड़, घर की छत को ही बना डाला खेत! आठ से चार हजार गमलों तक का सफर
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 16, 2022, 04:52 PM IST

Organic Vegetable Farming: आजकल सब्जियों को जल्दी बड़ा करने के लिए और ज्यादा फ्रेश दिखाने के लिए केमिकल इंजेक्ट किया जाता है. इससे सब्जियों के अंदर का पोषण (Nutrition) खत्म हो जाता है और ये सब्जियां आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं होती हैं. ऐसे में एक किसान (Farmer) की पहल ने सभी का दिल खुश कर दिया है.    

8 गमलों से 4,000 गमलों तक!

आपको बता दें कि लगभग 25 साल पहले हरियाणा के इस किसान (Ram Vilas) ने अपने घर की छत पर 8 गमलों से खेती की शुरुआत की थी. धीरे-धीरे ये आंकड़ा 4,000 गमलों तक पहुंच गया है. ये किसान ऑर्गेनिक फार्मिंग के जरिए सब्जियों को उगाते हैं. इसके साथ ही किसान ने कई लोगों को अपनी घर की छतों पर इस तरह से खेती (Organic Farming) करने के लिए प्रेरित भी किया है. 

घर की छत पर दिखाया ऐसा जादू

आपको जानकर हैरानी होगी कि अपने इस गार्डन (Garden) में रामविलास न केवल देसी बल्कि विदेशी फल और सब्जियों को भी उगाते हैं. इस ऑर्गेनिक फार्मिंग वाली छत को देखने के लिए देश के कई राज्यों से लोग आते हैं. रामविलास बताते हैं कि खाद (Fertilizer) बनाने के लिए किचन वेस्ट या फिर सूखे पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है. ऑर्गेनिक खाद की वजह से फल (Fruits) और सब्जियां जल्दी उग जाती हैं. 

लोगों ने जमकर की तारीफ

हरियाणा के किसान रामविलास के इस आइडिया की लोग जमकर तारीफ करते नजर आए. किसान के मुताबिक छत (Roof) को ही खेत में बदल लेने की वजह से उनके घर का वातावरण और हवा भी शुद्ध (Pure) होती है. ऑर्गेनिक तकनीक के ढेर सारे फायदे होते हैं और आजकल के दौर में पर्यावरण (Environment) की रक्षा करना सबकी जिम्मेदारी है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}