trendingNow11490610
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Railways: दुनिया की सबसे अनोखी ट्रेन जो बाजार के बीच से गुजरती थी, जानिए क्या है पूरी कहानी

Hanoi Train: फिलहाल सुरक्षा कारणों के चलते इस ट्रेन का संचालन वहां से हटाकर स्ट्रीट को बंद कर दिया गया है. बताया गया कि लंबे समय से इस पर विचार चल रहा था जो अब संभव हो पाया है.

Railways: दुनिया की सबसे अनोखी ट्रेन जो बाजार के बीच से गुजरती थी, जानिए क्या है पूरी कहानी
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 18, 2022, 11:39 AM IST

Unique Railway Track In World: जब बात ट्रेनों की होती है तो देश दुनिया की उन ट्रेनों की भी चर्चा होती है जो काफी अलग हैं. इसी कड़ी में आज उस ट्रेन की चर्चा करेंगे जो बाजार के बीच से होकर गुजरती थी. चौंकाने वाली बात यह थी कि ट्रेन के रेलवे ट्रैक के पास ही बाजार की दुकानें भी लगती थी. कई बार तो जब ट्रेन आती थी तो लोग इतना डर जाते थे जिसका कोई जवाब नहीं.

सबसे व्यस्त जगह के बीच!
दरअसल, यह ट्रेन वियतनाम की राजधानी हनोई स्थित एक बाजार में चलती थी. ऐसा माना जाता था कि सबसे व्यस्त जगहों के बीच से निकलने वाली यह अकेली ट्रेन थी क्योंकि जब यह ट्रेन बाजार के बीच से गुजरती थी तो कोई क्रासिंग या बैरियर भी नहीं लगाया गया था. इसीलिए इसे काफी खतरनाक भी माना जाता था. 

स्ट्रीट को बंद कर दिया गया
हाल ही में इस ट्रेन और उस बाजार की तस्वीरें सोशल मीडिया पर फिर से वायरल हो रही हैं और इसका एक कारण भी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में सुरक्षा कारणों के चलते इस ट्रेन का संचालन वहां से हटाकर स्ट्रीट को बंद कर दिया गया है. बताया गया कि लंबे समय से इस पर विचार चल रहा था जो अब संभव हो पाया है.

औपनिवेशिक शासन में हुई थी शुरू
जानकारी के मुताबिक यह रेलवे लाइन फ्रांसीसी औपनिवेशिक शासन के दौरान 1902 में में बिछाई गई थी. तब यह शहर की हलचल से दूर थी. लेकिन हनोई के विस्तार के साथ ही यह रेलवे लाइन शहर के बीच पहुंच गई. इसके दोनों तरफ घर और दुकानें सज गई और लोगों की आवाजाही भी शुरू हो गई. फिलहाल अब इसे बंद कर दिया गया.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}