trendingNow11643993
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

दुनिया की ऐसी जगह..जहां लड़कियां अपने शरीर का बाल नहीं कटवा सकतीं, और ना ही...

Woman Hair: आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ सिर के ही नहीं बल्कि शरीर के किसी भी हिस्से के बाल को काटने की सख्त मनाही है. इतना ही नहीं एक और नियम यह भी है कि वह बाल को हमेशा ढककर रखेंगीं, उनके बाल दिखाई नहीं देंगे.

दुनिया की ऐसी जगह..जहां लड़कियां अपने शरीर का बाल नहीं कटवा सकतीं, और ना ही...
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 08, 2023, 02:30 PM IST

Amish Community: दुनिया भर के तमाम देशों में अलग-अलग रीति-रिवाजों के साथ लोग रहते हैं. कई समुदाय के लोगों के अपने नियम हैं. उस नियम से बढ़कर उनके लिए कुछ भी नहीं है. वहीं कुछ समाज ऐसे भी हैं, जहां आधुनिक दौर में नियमों को लेकर ढील दी जाती है. जबकि कहीं-कहीं ऐसा नहीं है. आइए आज ऐसे ही एक समाज के बारे में बात करेंगे, जहां लड़कियों के लिए एक बेहद सख्त नियम है कि वे शरीर के किसी भी हिस्से के बाल को नहीं काट सकेंगी.

बालों को छुपाने के लिए कपड़े
दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तरी अमेरिका में रहने वाले अमीश समुदाय (Amish Community) में ऐसे अजीब नियम हैं जहां महिलाओं को शरीर के बालों को काटने की इजाजत नहीं है. वे अपने हाथ-पैर के बालों को भी ब्लीच नहीं कर सकती. इतना ही नहीं वे पैर के बालों को छुपाने के लिए ऐसे कपड़े पहनती हैं, जिनकी स्लीव्स लंबी होती है या फिर लंबी बाजू वाले मोजे पहनती हैं.

 शेव करने की इजाजत नहीं
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वे हाथों में भी वे पूरी बाजू वाले कपड़े पहनती हैं. इस समुदाय की महिलाओं को शरीर के किसी भी हिस्से के बाल को शेव करने की इजाजत नहीं है. इसके चलते उनके अंडर-आर्म हेयर बढ़े रहते हैं, जिससे उन्हें पसीने की बदबू का सामना करना पड़ता है. इस बदबू को कंट्रोल करने के लिए वे बगल में परफ्यूम लगाती हैं. 

बताया जाता है कि जो भी महिला इन नियमों को तोड़ती है, उन्हें घरवालों के साथ ही समुदाय की ओर से भी सजा दी जाती है. बता दें कि अमीश समुदाय एनाबैप्टिज्म क्रिस्चन चर्च (Nabaptism Christian Church) से जुड़ा हुआ है. इस समुदाय की महिलाएं बालों को लेकर चर्च के बिबलिकल नियमों का पालन करती हैं. इन्हीं नियमों के तहत उन्हें शरीर के बाल काटने को पूरी तरह वर्जित किया गया है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}