trendingNow12135496
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

फलदान-टीके में आए 25 लाख रुपये को दूल्हे ने लौटाया वापस, बोला- मैं दहेज विरोधी हूं, ये अपने पास रखो

MP News: शादी में दहेज प्रथा आज भी कई जगहों पर देखी जाती है, लेकिन ऐसा बेहद ही कम देखने को मिलता है जब कोई दूल्हा दहेज या फिर शादी में मिलने वाले तोहफों को मना कर दे. कई शादियों में तो दूल्हा-दुल्हन के बीच बातचीत शुरू होने से पहले दहेज की बातचीत होती है और फिर आगे कोई बात होती है.

 
फलदान-टीके में आए 25 लाख रुपये को दूल्हे ने लौटाया वापस, बोला- मैं दहेज विरोधी हूं, ये अपने पास रखो
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Mar 01, 2024, 11:54 AM IST

Wedding News: शादी में दहेज प्रथा आज भी कई जगहों पर देखी जाती है, लेकिन ऐसा बेहद ही कम देखने को मिलता है जब कोई दूल्हा दहेज या फिर शादी में मिलने वाले तोहफों को मना कर दे. कई शादियों में तो दूल्हा-दुल्हन के बीच बातचीत शुरू होने से पहले दहेज की बातचीत होती है और फिर आगे कोई बात होती है. फिलहाल, इन कुप्रथाओं को पीछे छोड़ते हुए समाज में कुछ ऐसे लोग भी मौजूद है जो दहेज के सख्त खिलाफ हैं और ऐसा नहीं करते. मध्य प्रदेश के मुरैना में कुछ ऐसी ही एक घटना देखने को मिली, जहां एक शख्स ने टीके में लड़की की तरफ से आए 25 लाख रुपये को ठुकरा दिया और दूल्हे ने बिना कोई दहेज की शादी करने का फैसला लिया.

दूल्हे ने दहेज में 25 लाख रुपये लेने से किया मना

फिलहाल, यह मामला सबलगढ़ तहसील के अटार गांव का मामला है. पिछले महीने 25 फरवरी को भिंड जिले से सिकरवार परिवार में फलदान टीका आया था. अटार गांव समाज सेवी सौरभ सिंह सिकरवार का रिश्ता भिंड से तय हुआ था. जब सौरभ का फलदान और टीका चढ़ाया जा रहा था, तब बेटी के परिवार वालों की तरफ से 25 लाख रुपए नगद राशि दूल्हे के हाथों में रखी थी. तभी दूल्हे सौरभ ने थाल में रखे 25 लाख रुपए में से एक पांच सौ रुपए का नोट उठाकर अपने माथे से लगा लिया और बाकी पूरे पैसों को लड़की के परिवार वालों को लौटा दिए. जैसे ही दूल्हे ने ऐसा कि तो वहां मौजूद सभी नाते-रिश्तेदार हैरान रह गए और उन्हें ही घूरते रहे. 

दूल्हे ने उसी वक्त लड़की वालों को वापस लौटाया

लड़की वालों को जैसे दूल्हे ने पैसे लौटाए तो सभी के आंखों की चमक और भी बढ़ गई. जब लड़की वालों ने इस मामले में दूल्हे को फिर से रखने के लिए कहा तो सौरभ ने कहा कि मैं दहेज नहीं लूंगा. इस बात की चर्चा पूरे क्षेत्र फैल गई. जब इस संबंध में दूल्हा सौरभ सिकरवार से बात की तो उन्होंने कहा कि मैं दहेज विरोधी हूं. जब मैं अन्य लोगों से कहता हूं कि दहेज प्रथा एक अभिशाप और बुराई है तो में कैसे दहेज ले सकता हूं. यह बात सुनकर वहां मौजूद लोग सभी सम्मान की नजर से सौरभ को देखने लगे और दूल्हे की जमकर तारीफ की. 

रिपोर्ट: करतार सिंह राजपूत

Read More
{}{}