trendingNow12054547
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

अब भूल जाइए बुर्ज खलीफा! यहां बनाई जा रही है उससे भी ऊंची 1KM की बिल्डिंग

Burj Khalifa: 14 साल पहले जब दुबई में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा बनकर तैयार हुई थी तो सबकी आंखें फटी की फटी ही रह गई थी. अब उसे देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं और दुबई टूरिस्ट के लिए बेस्ट स्पॉट बन गया.

 
अब भूल जाइए बुर्ज खलीफा! यहां बनाई जा रही है उससे भी ऊंची 1KM की बिल्डिंग
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Jan 11, 2024, 02:06 PM IST

Burj Khalifa in Dubai: 14 साल पहले जब दुबई में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा बनकर तैयार हुई थी तो सबकी आंखें फटी की फटी ही रह गई थी. अब उसे देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं और दुबई टूरिस्ट के लिए बेस्ट स्पॉट बन गया. 828 मीटर की ऊंचाई, ढेरों रिकॉर्ड और तूफानी चर्चा से इस बिल्डिंग ने अपनी धाक जमा ली. यह बिल्डिंग 2004 में बनना शुरू हुई और 2010 में पूरी तरह तैयार हो गई. लेकिन अब नई सुगबुगाहट सुनाई देने लगी है कि शायद एक नई इमारत आ रही है, जो बुर्ज खलीफा से भी ऊंची होगी. इससे सबके मन में सवाल उठ रहा है कि क्या अब बुर्ज खलीफा अपना ताज खो देगा?

बुर्ज खलीफा को पीछे छोड़ सकती है ये बिल्डिंग

अब एक और जगह पर उससे भी ऊंची बिल्डिंग बनाई जा रही है. सुनकर हैरानी तो होगी ही. बुर्ज खलीफा को चुनौती मिलने वाली है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, सऊदी अरब में बन रही एक इमारत इतनी ऊंची होगी कि वो बुर्ज खलीफा को भी पीछे छोड़ देगी. ये इमारत जेद्दाह टॉवर (Jeddah Tower) कहलाती है, जिसे पहले किंगडम टॉवर (Kingdom Tower) भी कहा जाता था. सुनने में आ रहा है कि इसकी ऊंचाई 1,000 मीटर से भी ज्यादा होगी, मतलब कुल एक किलोमीटर. इतना ही नहीं, जेद्दाह इकोनॉमिक कंपनी की ये इमारत सिर्फ ऊंचाई से ही कमाल नहीं दिखाएगी बल्कि इसमें आलीशान घर, ऑफिस स्पेस, सर्विसड अपार्टमेंट और लग्जरी कॉन्डोमिनियम सब एक साथ मौजूद होंगे.

 

इस प्रोजेक्ट में आखिर कितना हो रहा खर्चा

सोचिए जरा, एक किलोमीटर ऊंची इमारत में रहना कैसा होगा? जेद्दाह टॉवर न सिर्फ आसमान छूएगा, बल्कि दुनिया का सबसे ऊंचा ऑब्जर्वेटरी भी हो सकता है. हालांकि, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स अभी सिर्फ ऊंचाई वाले ऑब्जर्वेटरी का रिकॉर्ड रखता है, और वो जापान में यूनिवर्सिटी ऑफ टोक्यो अटाकामा ऑब्जर्वेटरी के नाम है, जो जमीन से 5,640 मीटर (18,503 फीट) की ऊंचाई पर है. ये इमारत जेद्दाह शहर के बीचों-बीच बन रही है और 20 अरब डॉलर के बड़े प्रोजेक्ट का हिस्सा है. हालांकि ये इमारत अभी पूरी नहीं हुई है और कब पूरी होगी, ये भी साफ नहीं. लेकिन एक बात पक्की है कि अगर बन गयी तो ये 1 किलोमीटर से भी ऊंची होगी और बुर्ज खलीफा के 828 मीटर के रिकॉर्ड को तोड़ देगी.

Read More
{}{}