trendingNow11791528
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Optical Illusion: तस्वीर में कितने और कौन से जानवर हैं? अभी तक कोई बता नहीं पाया..आप ट्राई करिए!

Optical Illusion: इस तस्वीर को देखकर आप कंफ्यूज हो जाएंगे कि वास्तव में इसमें कुल कितने जानवर हैं. इतना ही नहीं इसके बाद इसमें यह भी ढूंढना कठिन है इसमें कौन-कौन से जानवर हैं. आप ऐसा सिर्फ दस सेकंड में कर ले जाते हैं तो आप जीनियस कहलाएंगे. 

Optical Illusion: तस्वीर में कितने और कौन से जानवर हैं? अभी तक कोई बता नहीं पाया..आप ट्राई करिए!
Stop
Gaurav Pandey|Updated: Jul 23, 2023, 06:57 AM IST

Number Of Animals: ऑप्टिकल इल्यूजन में कई तरह की तस्वीरें होती हैं. कुछ वे तस्वीरें भी होती हैं जिनमें आपको यह खोजना रहता है कि किसी तस्वीर में कुल कितने जानवर हैं. इसी कड़ी में बिलकुल नई तरह की तस्वीर सामने आई है.  इस तस्वीर में यह बताना है कि इसमें कितने जानवर बने हुए हैं. वैसे भी ऑप्टिकल इल्यूजन की खूबी यह है कि हमारी आंखों और दिमाग के साथ धोखा देने के लिए जाने जाते हैं. ऐसी तस्वीरें हमें विश्वास दिलाती हैं कि जो हम देखते हैं वही सच्चाई है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है.

असल में इस तस्वीर में कुछ जानवर बने हुए हैं. जिसमें भालू सबसे पहले दिख रहा है. दिख रहा है कि भालू तो सबसे बड़ा है लेकिन उसके पीछे कितने जानवर बने हैं इसी को लेकर माथापच्ची है. ऑप्टिकल इल्यूजन की यह तस्वीर दिमाग को घुमा देने वाली तस्वीर है. इतना ही नहीं ऑप्टिकल इल्यूजन वैज्ञानिकों को यह समझने में भी मदद करते हैं कि किसी तस्वीर के बारे में बातचीत करते समय हमारा मस्तिष्क किस तरह से काम करता है.

तस्वीर की मजेदार बात यह है कि तकरीबन ब्लैक एंड वाइट के जैसे दिख रही इस तस्वीर में सभी जानवर एकदम से नहीं दिख रहा है. तस्वीर में दिख रहा है कि भालू के पीछे कई सारे छोटे छोटे जानवर भी बने हुए हैं. लेकिन तमाम जानवरों के बीच कितने जानवर हैं यह अंदाजा नहीं लग पा रहा है. लेकिन अगर आपने सही जवाब दे दिया तो आपके दिमाग का जवाब नहीं. हालांकि आगे हम बता रहे हैं

जानिए क्या है सही जवाब
असल में इस तस्वीर में छह जानवर हैं. इनमें भालू, कुत्ता, बिल्ली, चमगादड़, बंदर और गिलहरी शामिल है. भालू सबसे आगे और खड़ा है. जबकि उसके पीछे अन्य जानवर हैं और भालू की पूंछ पर गिलहरी है. इस तस्वीर को ऐसे सेट किया गया जैसे सभी जानवर ना दिखें लेकिन ध्यान से देखने पर पता चल जाता है कि कौन और कितने जानवर हैं.

Read More
{}{}