trendingNow11494451
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Snake: मरा सांप भी होता है बेहद खतरनाक, कटे सिर में इतनी देर तक रहता है जहर, जान लें ये हकीकत

world most venomous snake: जुबान में सांप का नाम आते ही जहन में सिरहन सी हो जाती है. सांप अपने जहरीले डंक और अचानक हमलों के लिए दुनिया भर में खूंखार है. कुछ सांप ऐसे होते हैं जिनका जहर इंसान को मिनटों में मौत के घाट उतार देता है.

Snake: मरा सांप भी होता है बेहद खतरनाक, कटे सिर में इतनी देर तक रहता है जहर, जान लें ये हकीकत
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 20, 2022, 11:57 PM IST

world most venomous snake: जुबान में सांप का नाम आते ही जहन में सिरहन सी हो जाती है. सांप अपने जहरीले डंक और अचानक हमलों के लिए दुनिया भर में खूंखार है. कुछ सांप ऐसे होते हैं जिनका जहर इंसान को मिनटों में मौत के घाट उतार देता है. सांप की प्रजातियों को लेकर तमाम रिपोर्ट सामने आ चुकी हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सांप का कटा हुआ सिर भी इंसान को डंस कर मार सकता है. मरे सांप के कटे सिर में कई घंटे तक जहर मौजूद रहता है. आइये आपको बताते हैं दुनिया के खतरनाक सापों और इनसे जुड़ी चौंका देने वाली हकीकत के बारे में.

ब्लैक मांबा

ब्लैक मांबा दुनिया के सबसे घातक सांपों में से एक है. अफ्रीका में पाए जाने वाले इस सांप के दो बूंद जहर से भी इंसान की जान जा सकती है. यह अपने शिकार को मौका नहीं देता और अचानक हमला करता है. इस सांप के जहर से शिकार को कार्डियक अरेस्ट आता है और ज्यादातर मामलों में ब्लैक मांबा का शिकार बने इंसान या जीव की मृत् हो गई है.

किंग कोबरा

किंग कोबरा दुनिया में पाया जाने वाला दूसरा सबसे जहरीला सांप है. यह शिकार करने से पहले शांति से अपने शिकार के करीब पहुंचता है. यह तीन से चार बार बार-बार हमला करता है और इसके जहर से 15 मिनट के भीतर मौत हो जाती है.

अमेरिकन फेर-डी-लांस

अमेरिकी फेर-डी-लांस भी खतरनाक सांप है. काटने पर इसका जहर शरीर में तुरंत फैलता है. यह अमेरिका के बेहद खतरनाक सापों में से एक है.

बूमस्लैंग

ग्रीन ट्री स्नेक या बूमस्लैंग दक्षिण अफ्रीका में पाया जाता है. यह अपने शिकार के करीब बिना आहट के पहुंचता है. इसके नुकीले दांत बेहद जहरीले होते हैं.

रसेल वाइपर

भारत में पाया जाने वाला रसेल वाइपर सांप भी बेहद खतरनाक होता है. रसेल वाइपर के कारण भारत में कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इसके जहर से किडनी फेल, अत्यधिक रक्तस्राव और मल्टी ऑर्गन फेल्योर हो सकता है. इसके काटने से मिनटों में किसी की जान जा सकती है.

इनलैंड ताइपन

दुनिया के जहरीले सांपों में से एक इनलैंड ताइपन भी है. इनलैंड ताइपन मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है. यह अक्सर मध्यम से बड़े आकार में देखा जाता है. ये सांप दिन के शुरुआती घंटों में सबसे ज्यादा सक्रिय होते हैं. आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि इनलैंड ताइपन का 110 मिलीग्राम जहर से 100 स्वस्थ आदमी मर सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}