trendingNow12412836
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

स्वर्गलोग से कम नहीं है ये श्मशान घाट! पार्थिव शरीर के आते ही होता है ऐसा स्वागत; जाना नहीं चाहेंगे, देख तो सकते हैं

Cremation Center Etawah: श्मशान स्थल का स्वरूप और वातावरण बदलने के प्रयास चल रहे हैं. पारंपरिक रूप से एक उदास और गंदे स्थान के रूप में देखा जाने वाला, इटावा का श्मशान स्थल एक पर्यटक आकर्षण में बदल रहा है.

 
स्वर्गलोग से कम नहीं है ये श्मशान घाट! पार्थिव शरीर के आते ही होता है ऐसा स्वागत; जाना नहीं चाहेंगे, देख तो सकते हैं
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Sep 03, 2024, 12:50 PM IST

Etawah Crematorium: एक श्मशान आम तौर पर दुखद स्थान होता है. लोग अंतिम संस्कार के बाद अपने प्रियजनों को अंतिम विदाई देने के लिए वहां आते हैं. उत्तर प्रदेश के इटावा में यमुना नदी के तट पर स्थित श्मशान स्थल, दुःख के समय में आने वालों के लिए कुछ आराम लाने के लिए तेजी से बदल रहा है.

इटावा नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष ज्योति गुप्ता के नेतृत्व में श्मशान स्थल का स्वरूप और वातावरण बदलने के प्रयास चल रहे हैं. पारंपरिक रूप से एक उदास और गंदे स्थान के रूप में देखा जाने वाला, इटावा का श्मशान स्थल एक पर्यटक आकर्षण में बदल रहा है. इस पहल के तहत बहते हुए झरने के साथ भगवान शिव की एक बड़ी प्रतिमा स्थापित की गई है.

यह भी पढ़ें: किंग कोबरा ने दिखाई अपनी असलियत! ऐसी जगह छिपकर बैठा जहां ढूंढ पाना नामुमकिन

इसके अलावा, एक विशाल पार्क बनाया गया है और कूलर और एक एयर कंडीशन वाले कमरे से सुसज्जित बड़े हॉल बनाए गए हैं ताकि अंतिम संस्कार जुलूस के साथ आने वालों को थोड़ा आराम मिल सके. सुविधा में लॉकर और नवनिर्मित कॉटेज भी शामिल हैं, जो इसके भव्यता को बढ़ाते हैं. इटावा में यमुना नदी के तट पर स्थित अद्वितीय श्मशान स्थल के लिए आगंतुक प्रशंसा से भरे हैं.

श्मशान स्थल में संगमरमर के फर्श और बैठने के लिए स्टील की कुर्सियों वाले विशाल हॉल हैं. गर्मियों के दौरान आराम प्रदान करने के लिए कूलर और पंखे लगाए गए हैं. वहां काले ग्रेनाइट पत्थर वाला एक एयर कंडीशन वाला हॉल भी है, जो एक लग्जरी टच देता है. इसके अलावा, एक लॉकर सुविधा उपलब्ध है जहां लोग अपने रिश्तेदारों की राख को तब तक सुरक्षित रख सकते हैं जब तक कि वे अपनी सुविधा के अनुसार विसर्जन के लिए तैयार न हों.

यह भी पढ़ें: Knowledge News: यहां PhD की डिग्री ली तो सम्मान में मिलती है तलवार और टोपी, जानें क्या है वजह?

इस श्मशान स्थल में कई प्रकार के पेड़ों और फूलों वाले पौधों से भरा एक विशाल हरा पार्क है. विजिटर्स के लिए बैठने की सुविधा प्रदान करने के लिए राजस्थानी पत्थर के कॉटेज बनाए जा रहे हैं. इटावा नगर पालिका के कार्यकारी अधिकारी विनय मणि त्रिपाठी ने लोकल 18 को सूचित किया कि इटावा के श्मशान स्थल में अब एक एयर कंडीशन वाला हॉल और कूलर शामिल हैं. इसके अलावा, हरियाली और साफ, ठंडा पानी भी उपलब्ध कराया गया है ताकि आगंतुकों को वहां अपने समय के दौरान अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद मिल सके.

निवासी बलराम कुशवाहा ने कहा कि श्मशान स्थल को इस तरह से व्यवस्थित किया गया है कि लोग दुखद माहौल में भी खुशी के पल पा सकें. एक अन्य निवासी उमेश कुशवाहा ने नगर पालिका परिषद के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि श्मशान स्थल के स्वरूप को बढ़ाने के लिए किया जा रहा कार्य वास्तव में सराहनीय है.

Read More
{}{}