trendingNow11865137
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Elephant Interesting Facts: 'ओ मोनू, ओ भोलू', क्या मनुष्यों की तरह एक-दूसरे को नाम से पुकारते हैं हाथी?

Elephant Bizarre Facts: क्या हाथी भी मनुष्यों की तरह एक-दूसरे को नामों से पुकारते हैं? हाल में हुई स्टडी में कई ऐसे नतीजे सामने आए हैं, जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे. 

Elephant Interesting Facts: 'ओ मोनू, ओ भोलू', क्या मनुष्यों की तरह एक-दूसरे को नाम से पुकारते हैं हाथी?
Stop
Devinder Kumar|Updated: Sep 11, 2023, 04:38 AM IST

Latest Research on Elephants: दुनिया में सभी जीव एक दूसरे से कम्युनिकेशन का इस्तेमाल करते हैं. अभी तक यही माना जाता रहा है कि धरती पर केवल मानव ही एक ऐसा जीव है, जिसके अपने नाम होते हैं और वह सफल तरीके से कोई भाषा बोल सकता है. हालांकि अब इस थ्योरी पर सवाल उठ रहे हैं. हाल में हुई एक स्टडी में पता चला है कि जंगली अफ्रीकन हाथी अपने साथियों को अलग-अलग आवाजों  में बुलाते और पहचानते हैं. इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि मनुष्यों की तरह जानवर भी अपने साथियों को नाम से संबोधित कर बुलाते हैं. वैज्ञानिकों को इस स्टडी से जानवरों की भाषा समझने की उम्मीद है. 

केन्या के नेशनल पार्क में की गई स्टडी

कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी की ओर से की गई स्टडी में केन्या के दक्षिणी एम्बोसेली नेशनल पार्क के जंगली हाथियों (Elephant Interesting Facts) पर रिसर्च की गई. उनकी आवाजों की पड़ताल के दौरान पता चला कि वे हरेक साथी को पुकारने के लिए अलग-अलग तरह की आवाज निकालते हैं. मजे की बात ये रही कि रिसर्चर ने हाथियों की ऐसी अलग-अलग 625 आवाजों को रिकॉर्ड किया. 

एक- दूसरे को नाम से पुकारते हैं हाथी

इस स्टडी से खुलासा हुआ कि उनमें 114 आवाजें पुकारने वाले हाथियों (Elephant Interesting Facts) की थी. जबकि 119 आवाजें सुनने वाले हाथियों की थी. यानी कि वे आवाजें किन्हीं खास हाथियों को संबोधित करने के लिए निकाली गई थीं. दूसरे शब्दों में कहें तो ये पुकारें उन हाथियों के नाम थे, जिसे सुनकर वे उचित प्रतिक्रिया देते थे. स्टडी को क्रॉस चेक करने के लिए लाउड स्पीकर के जरिए उन आवाजों को बजाया गया तो प्रत्येक आवाज पर अलग-अलग हाथियों ने प्रतिक्रिया की. इसका मतलब ये कोई संयोग नहीं था बल्कि उन हाथियों के भी वाकई अपने नाम थे. 

बिछड़ जाने पर निकालते हैं खास आवाजें

रिसर्च में पता चला कि हाथी (Elephant Interesting Facts) जब लंबी दूरी के सफर में एक दूसरे से बिछड़ जाते हैं तो एक दूसरे से संपर्क करने के लिए वे अक्सर इस तरह की आवाज निकालकर एक- दूसरे से कम्युनिकेट करते हैं. उनकी यह आवाज चिंघाड़ और बेहद महीन होती है, जो बहुत दूर तक सफर कर सकती है. इस आवाज को दूसरे जानवर डिटेक्ट नहीं कर सकते. जिसके चलते वह आवाज गोपनीय तरीके से दूसरे हाथी तक पहुंच जाती है. इसके बाद वह भी प्रतिक्रिया करके अपनी लोकेशन बताता है. 

आमतौर पर इकट्ठे रहना पसंद करते हैं हाथी

एनिमल एक्सपर्टों के मुताबिक हाथी (Elephant Interesting Facts) एक सामाजिक जीव है. यानी कि वह हमेशा अपने परिवार के साथ रहना पसंद करता है. एकजुट रहने की वजह से वे दूसरे जानवरों के हमले से बचे रहते हैं. साथ ही चारे और पानी की समस्या को भी मिल-जुलकर हल कर लेते हैं. पूरे परिवार के इकट्ठे रहने की वजह से शिकारी भी उन पर हाथ डालने से बचते हैं, जिससे वे जंगल में आसानी से सर्वाइव कर पाते हैं. 

Read More
{}{}