trendingNow11512847
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

आजादी से पहले 1940 में सिर्फ इतने रुपये का आता था बिजली का बिल, 83 साल पुरानी स्लिप हुई वायरल

Electricity Bill: अगर नहीं तो चलिए आपको एक ऐसा बिजली का बिल दिखाते हैं, जो 83 साल पुराना है. बिजली का बिल काफी वायरल हो रहा है, जिसे देखकर लोगों आंखें चकाचौंध हो गई.

 
आजादी से पहले 1940 में सिर्फ इतने रुपये का आता था बिजली का बिल, 83 साल पुरानी स्लिप हुई वायरल
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 04, 2023, 08:08 AM IST

Electricity Bill: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अक्सर होटल बिल, पुरानी मोटरसाइकिल बिल, मंडी के पुराना बिल वायरल होते रहते हैं. कुछ ऐसा ही एक और मामला सामने आया है. क्या आपने यह कभी सोचा है कि आजादी से पहले घर के बिजली का बिल कितना आता होगा? अगर नहीं तो चलिए आपको एक ऐसा बिजली का बिल दिखाते हैं, जो 83 साल पुराना है. बिजली का बिल काफी वायरल हो रहा है, जिसे देखकर लोगों आंखें चकाचौंध हो गई. बिजली का बिल जो पूरे एक महीने की बिजली आपूर्ति का उपयोग करने के लिए बिल राशि के रूप में 5 रुपये दिखाता है, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है और नेटिजन्स ने इस पर आश्चर्य व्यक्त किया.

बिजली का बिल 15 अक्टूबर 1940 का

स्लिप पर आप देख सकते हैं कि यह बिजली का बिल 15 अक्टूबर, 1940 का है और बॉम्बे इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रामवे कंपनी लिमिटेड का था, जो एक गैर-सरकारी कंपनी थी, जिसे 7 अगस्त 1947 को बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) द्वारा अधिग्रहित किया गया था. 

पहले हाथ से लिखा जाता था बिजली का बिल

इस वायरल पुराने बिल में देखा जा रहा है कि सिर्फ 3.10 रुपए बिजली की खपत हुई है और टैक्स जोड़ने के बाद यह बिल 5.2 रुपए का हो गया है. उस समय बिजली के बिल हाथ से लिखे जाते थे जैसा कि हम वायरल बिल में देख सकते हैं.

पुराने बिल की तुलना में अब काफी महंगा

जैसे ही बिजली का बिल वायरल हुआ, नेटिजन्स ने पुराने बिल की तुलना वर्तमान बिजली दरों से करना शुरू कर दिया. 1940 के दशक में बिजली केवल 5 रुपये प्रति माह के हिसाब से उपलब्ध थी, लेकिन अब एक यूनिट की कीमत 5 रुपये हो गई है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}