trendingNow11212893
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

चलते-चलते क्या आपके साथ भी होता है ऐसा, अचानक खुल जाते हैं जूते के फीते? कारण जानकर होगी हैरानी

Did You Know: कई बार आपने ऑब्जर्व किया होगा कि चलते चलते आपकी नजर जूते के फीतों पर पड़ी हो और वो खुले दिखे. चलते हुए जूतों के फीते खुल जाने पर हमें लगता है कि शायद हमनें ही अच्छे से फीते नहीं बांधे थे. लेकिन असल में इसके पीछे साइंस छुपी हुई है.

चलते-चलते क्या आपके साथ भी होता है ऐसा, अचानक खुल जाते हैं जूते के फीते? कारण जानकर होगी हैरानी
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 08, 2022, 10:10 PM IST

Research Based On Shoes Lays: हर दिन हमारी लाइफ में काफी सारी ऐसी चीजें होती रहती हैं जिन्हें हम हल्के में लेते हैं और कभी इसके पीछे का कारण जानने की कोशिश कर नहीं करते. कोई भी घटना जो भी हमारे साथ होती है उसके पीछ कोई ना कोई लॉजिक जरूर होता है. ऐसा ही एक घटना के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जो आपके साथ अकसर होती होगी लेकिन इसके पीछे का कारण शायद ही आपको पता हो.

चलते-चलते खुल जाते हैं फीते

कई बार आपने ऑब्जर्व किया होगा कि चलते चलते आपकी नजर जूते के फीतों पर पड़ी हो और वो खुले दिखे. चलते हुए जूतों के फीते खुल जाने पर हमें लगता है कि शायद हमनें ही अच्छे से फीते नहीं बांधे थे. लेकिन असल में इसके पीछे साइंस छुपी हुई है.

रिसर्च में सामने आया सच

जूतों के फीते अपनेआप खुल जाने को लेकर हुई रिसर्च में खुलासा हुआ कि इसके पीछे साइंस है. कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी ने इसपर 17 पन्नों की एक रिसर्च की.  क्रिस्टॉफर डेली-डायमंड, क्रिस्टीन ग्रेग और ऑलिवर ओरैली ने इस रिसर्च को कंडक्ट किया. इसके रिपोर्ट में पता चला कि फीते ठीक से बांधे जाने के बाद तब खुल जाते हैं जब शरीर कोई एक्टिविटी करती है. इससे गांठ खुल जाती है. हालांकि अब बड़ा सवाल ये हैं कि गांठ कैसे अपने आप खुल जाती है.

ग्रेविटी है असली कारण

रिपोर्ट के मुतबिक, जब इंसान तेजी से चलता या दौड़ता है, तब उसकी बॉडी ग्रेविटी से सात गुना ज्यादा बल से संपर्क में आता है. ऐसे में जमीन भी उसी के बराबर बल वापस करती है. पैर के मसल्स इस फ़ोर्स को झेल लेते हैं लेकिन जूतों के फीते इस फ़ोर्स से ढीले हो जाते हैं. जब पैर जमीन पर पड़ते हैं तो गांठ पर दवाब पड़ता है और हवा में उठने पर गांठ ढीली पड़ जाती है. इस तरह प्रेशर के बदलाव को बार-बार झेलते हुए शू लेस खुल जाते हैं.

यह भी पढ़ें- Viral Video: बिना किसी सहारे के सैकड़ों फीट ऊंची बिल्डिंग पर चढ़ने लगे दो शख्स, मंजर देख दहल जाएगा दिल

यह भी पढ़ें- Viral Video: शादी में दुल्हनिया को तोहफा दे रहा था दूल्हा, घुंघट उठते ही रह गया सन्न और उठा लिया ये कदम

Read More
{}{}