trendingNow11948703
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Desi Jugaad: इस आइडिया के सामने 'इंजीनियर' भी फेल, सफाईकर्मी ने सड़क पर यूं लगाई झाड़ू

Cleaning On Road: एक अनजान सफाईकर्मी ने जुगाड़ से चार झाड़ूओं वाली ई-रिक्शा बनाई, जिससे कम समय में सड़क की सफाई में तेजी से हो सके और ज्यादा मेहनत की भी जरूरत न हो. इस ई-रिक्शा के पीछे चार झाड़ूएं लगी हुई हैं, जो मशीन के जरिए चारों-तरफ घूमती है.

 
Desi Jugaad: इस आइडिया के सामने 'इंजीनियर' भी फेल, सफाईकर्मी ने सड़क पर यूं लगाई झाड़ू
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Nov 07, 2023, 01:09 PM IST

Desi Jugaad Video: एक अनजान सफाईकर्मी ने जुगाड़ से चार झाड़ूओं वाली ई-रिक्शा बनाई, जिससे कम समय में सड़क की सफाई में तेजी से हो सके और ज्यादा मेहनत की भी जरूरत न हो. इस ई-रिक्शा के पीछे चार झाड़ूएं लगी हुई हैं, जो मशीन के जरिए चारों-तरफ घूमती है. जब इसे सड़क पर सफाईकर्मी चलाता है तो फटाफट सड़कें साफ हो जाती है. एक्स यूजर @TheFigen_ने अपने अकाउंट पर वीडियो शेयर किया. गाड़ी के पीछे एक घूमने वाली गोल आकार के इक्विप्मेंट से झाडूओं को जोड़ दिया. जैसे-जैसे गाड़ी चल रही थी, वैसे-वैसे चारों झाडू भी चल रहे थे. इस तरह सड़कों पर वाहन के पीछे से झाडू लग रही थी.

जुगाड़ से सफाईकर्मी ने की सड़क की सफाई

सफाईकर्मी के मुताबिक, इस गाड़ी से सड़क की सफाई में काफी समय की बचत होती है. साथ ही, गंदगी भी पूरी तरह से साफ हो जाती है. उन्होंने बताया कि कई लोग उनकी इस ई-रिक्शा को देखकर हैरान होते हैं. गाड़ी को देखकर लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं. कई लोगों का कहना है कि यह एक बेहतरीन जुगाड़ है. इससे सड़क की सफाई में काफी आसानी होगी. सफाईकर्मी की इस जुगाड़ से अन्य सफाईकर्मियों को भी प्रेरणा मिल सकती है और अपना समय व मेहनत बचा सकते हैं. कई सफाईकर्मी भी अब अपने-अपने तरीके से जुगाड़ कर रहे हैं, ताकि सड़क की सफाई में आसानी हो सके.

 

 

वीडियो सोशल मीडिया पर हो गया वायरल

वीडियो देखने के बाद कई सारे लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दी. अब तक इस पर करीब 7 मिलियन व्यूज आ चुके हैं. इस वीडियो के कैप्शन में लिखा, "अगर कुछ काम करता है तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कैसे." एक यूजर ने लिखा, "मैं अब एक ऐसा गाड़ी बनाने को सोच रहा हूं, जिसमें एक पानी की टंकी लगी होगी. इस टंकी से पानी का छिड़काव करते हुए सड़क की सफाई की जा सके. इससे गंदगी आसानी से साफ हो जाएगी." एक अन्य यूजर ने लिखा, "एक ऐसी मशीन बननी चाहिए, जो सड़क की गंदगी को इकट्ठा भी करे. इससे सफाईकर्मियों को गंदगी को हाथ से उठाने की जरूरत नहीं पड़ेगी." 

Read More
{}{}