trendingNow12376121
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

दिल्ली से पटना सिर्फ 1 घंटे में! प्लेन से भी तेज चलती है ये ट्रेन, क्या है इस रेलगाड़ी का नाम?

Train In China: क्या हो जब दिल्ली से पटना तक पहुंचने के लिए सिर्फ एक घंटा लगे. ऐसा संभव है लेकिन भारत में नहीं, ऐसी ट्रेन सिर्फ चीन में चलती है, जिसकी स्पीड 0 से 1000 किमी प्रति घंटा में पहुंचने के लिए सिर्फ कुछ ही सेकेंड लगते हैं.

 
दिल्ली से पटना सिर्फ 1 घंटे में! प्लेन से भी तेज चलती है ये ट्रेन, क्या है इस रेलगाड़ी का नाम?
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Aug 09, 2024, 03:58 PM IST

Maglev Train: दिल्ली से पटना जाने के लिए लगभग एक दिन लग जाते हैं और फिर ट्रेन के अंदर धक्के खाने वाली भीड़ भी बहुत होती है. अभी सबसे तेज पटना पहुंचने के लिए फ्लाइट ही एक माध्यम था, लेकिन क्या हो जब दिल्ली से पटना तक पहुंचने के लिए सिर्फ एक घंटा लगे. ऐसा संभव है लेकिन भारत में नहीं, ऐसी ट्रेन सिर्फ चीन में चलती है, जिसकी स्पीड 0 से 1000 किमी प्रति घंटा में पहुंचने के लिए सिर्फ कुछ ही सेकेंड लगते हैं. चीन ने एक खास तरह की बहुत तेज ट्रेन का परीक्षण किया है. इस ट्रेन को चलाने के लिए चुंबकीय बल का इस्तेमाल किया गया है और इसे एक लंबी, बंद सुरंग में चलाया गया, जहां हवा बहुत कम थी.

यह भी पढ़ें: उम्र कम करने वाली जगह! 65 साल का शख्स कुछ ही मिनटों में दिखने लगा 35 साल का, कैसे?

चीन वाली ट्रेन से पटना-दिल्ली सिर्फ 1 घंटा

ये ट्रेन इस टेस्ट में सफल रही और सभी जरूरी मानकों को पूरा किया. इस तरह की बहुत तेज ट्रेन बनाने का काम अप्रैल 2022 से शुरू हुआ था. चीन ने 1000 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने वाली एक बेहद तेज मैग्लेव ट्रेन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. यह परीक्षण शांक्सी प्रांत में हुआ. चाइना एरोस्पेस साइंस एंड इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा विकसित इस मैग्लेव ट्रेन में चुंबकीय उड़ान तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. पारंपरिक ट्रेनों के उलट, मैग्लेव ट्रेनों में पहिये, धुरे या बेयरिंग नहीं होते हैं. इसके बजाय, ये पटरियों के ऊपर उड़ती हैं, जिससे ये बहुत तेज रफ्तार पकड़ सकती हैं.

यह भी पढ़ें: उम्र कम करने वाली जगह! 65 साल का शख्स कुछ ही मिनटों में दिखने लगा 35 साल का, कैसे?

भारत की सबसे तेज ट्रेन कौन सी?

इसके विपरीत, भारत की सबसे तेज ट्रेन, वंदे भारत एक्सप्रेस 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है, लेकिन वर्तमान में यह अधिकतम 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है. भारत की वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सबसे तेज ट्रेनों में से एक है, लेकिन यह चीन की नई मैग्लेव ट्रेन जितनी तेज़ नहीं है. वंदे भारत एक्सप्रेस अधिकतम 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है, लेकिन अभी इसे 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जाता है. जबकि चीन की नई मैग्लेव ट्रेन 1000 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है, जो कि वंदे भारत एक्सप्रेस से काफी अधिक है.

इस समय दुनिया की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन भी चीन में ही है. यह शंघाई मैग्लेव ट्रेन शंघाई पुडोंग एयरपोर्ट को लॉन्ग्यांग स्टेशन से जोड़ती है और 460 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. अगर भारत में भी आने वाले सालों में इस तरह की ट्रेन चलने लगे तो दिल्ली से पटना की दूरी सिर्फ एक घंटे में पूरी हो सकेगी.

Read More
{}{}