trendingNow11584215
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Countries Without Airports: OMG! इन 4 देशों के पास नहीं हैं अपना कोई एयरपोर्ट, पड़ोसी मुल्क में जाकर पकड़ते हैं प्लेन

Countries With No Airports: क्या आप यकीन कर पाएंगे कि ग्लोबल हो चुकी दुनिया में आज भी 4 देश ऐसे हैं, जिनके पास अपना एक भी हवाई अड्डा नहीं है. इन देशों के लोग विदेश में आने-जाने के लिए पड़ोसी देश के हवाई अड्डों का इस्तेमाल करते हैं. आइए जानते हैं कि वे देश कौन से हैं.  

Countries Without Airports: OMG! इन 4 देशों के पास नहीं हैं अपना कोई एयरपोर्ट, पड़ोसी मुल्क में जाकर पकड़ते हैं प्लेन
Stop
Devinder Kumar|Updated: Feb 24, 2023, 02:36 AM IST

Countries With No Airports: आजकल दुनिया एक ग्लोबल विलेज के रूप में सिमटकर रह गई है. लोग हवाई जहाज में बैठकर एक दिन में कई देशों की सैर कर आते हैं. इसके लिए भारत समेत दुनियाभर के तमाम देशों में हवाई अड्डों का जाल बिछाया जा रहा है. ये एयरपोर्ट सिविल एविएशन के अलावा युद्ध काल में भी काम आते हैं. लेकिन जब आपको पता चले कि आज के जमाने में भी 4 देश ऐसे हैं, जिनके पास अपने खुद के हवाई अड्डे नहीं हैं तो आपका रिएक्शन क्या होगा. आप निश्चित रूप से चौंक जाएंगे 

पड़ोसी देश में जाकर पकड़ते हैं प्लेन

लेकिन यह सच है. आज भी इन 4 देशों के पास अपना एक भी एयरपोर्ट (Countries Without Airports) नहीं है. वहां के लोग सड़क या जल मार्ग के जरिए अपने पड़ोसी देशों में जाते हैं और फिर वहां से हवाई जहाज पकड़कर दूसरी जगहों के लिए रवाना होते हैं. दूसरे देशों से आने वाले पर्यटक भी इसी तरीके से इन 4 देशों में पहुंचते हैं. आइए जानते हैं कि वे अनोखे 4 देश कौन से हैं, जहां पर आज भी हवाई अड्डे नहीं हैं. 

लिकटेंस्टीन (Liechtenstein)

लिकटेंस्टीन दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक है. यह केवल 75 किमी भूभाग में फैला एक छोटा सा देश है. इस देश के पास अपना खुद का कोई एयरपोर्ट नहीं है. इस देश में जाने के लिए पहले ज्यूरिख हवाई अड्डे पर उतरना पड़ता है. उसके बाद सड़क मार्ग के जरिए इस देश में पहुंचा जाता है. 

वेटिकन सिटी (Vatican City)

वेटिकन सिटी ईसाईयों का दुनिया में सबसे बड़ा केंद्र है. इटली की राजधानी रोम के भीतर करीब 109 एकड़ में बसे इस नन्हे देश में आज भी कोई हवाई अड्डा (Countries Without Airports) नहीं है. इस देश में जाने के इच्छुक लोग पहले रोम के हवाई अड्डे पर उतरते हैं. उसके बाद टैक्सी या बस पकड़कर इस देश में पहुंचते हैं. 

सैन मारिनो (San Marino)

सैन मारिनो भी ऐसा ही दुनिया का एक छोटा सा देश है. इसके पास भी अपना कोई एयरपोर्ट (Countries Without Airports) नहीं है. इस देश में जाने के लिए यात्रियों को इटली के रिमिनी हवाई अड्डे पर उतरना पड़ता है. इसके बाद सड़क मार्ग के जरिए यात्री आगे का सफर तय करते हैं. 

मोनाको (Monaco)

यूरोप में बसा हुआ यह दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है. यह देश तीन ओर से फ्रांस से घिरा हुआ है. इस देश में भी अपना कोई हवाई अड्डा नहीं है. वहां पर जाने वाले लोगों को फ्रांस के नाइस कोटे एयरपोर्ट (Countries Without Airports)पर उतरना पड़ता है. इसके बाद नाव या कैब के जरिए वे इस देश में पहुंचते हैं. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}