trendingNow11226444
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Weird News: रेनोवेशन के लिए तोड़ी गई दुकान की दीवार तो अंदर से निकला अजीब पेड़, अब लोग रोज करते हैं पूजा

Unique Peepal Tree: छत्तीसगढ़ के धमतरी शहर में एक कपड़े की दुकान के अंदर एक पीपल का पेड़ मौजूद है, जिसका तना असामान्य रूप से चपटा है. दुकानदार और उनके कर्मचारी इसे देवता मानकर सुबह-शाम पूजा करते है.

Weird News: रेनोवेशन के लिए तोड़ी गई दुकान की दीवार तो अंदर से निकला अजीब पेड़, अब लोग रोज करते हैं पूजा
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 20, 2022, 01:33 PM IST

Unique Peepal Tree: छत्तीसगढ़ के धमतरी शहर में एक अनोखा पीपल का पेड़ लोगों का ध्यान खींच रहा है. एक कपड़े की दुकान के अंदर मौजूद इस पीपल का तना असामान्य रूप से चपटा है. 25 साल पुराना ये पेड़ करीब 50 फीट से भी ऊंचा है. भले ही इस पेड़ के कारण दुकान की बिल्डिंग को खतरा है, लेकिन दुकानदार और उनके कर्मचारी इसे देवता मानकर सुबह-शाम पूजा करते है.

दुकान के बीच में है पीपल का पेड़

धमतरी के व्यस्त गोल बाजार इलाके में ज्यादातर सराफा और कपड़े की दुकानें है. इन्हीं में एक दुकान हरि ओम वस्त्रालय है, जिसके अंदर जाने पर बीच में पीपल का पेड़ है, जो हर आने जाने वाले का ध्यान खींचता है. लोग इस पेड़ को देखकर हैरान हो जाते है और काफी देर तक इसे निहारते रहते है.

देखने में बिल्कुल असाधारण है पेड़

दुकान के अंदर मौजूद ये पेड़ देखने में बिल्कुल असाधारण है और दीवार से चिपका हुआ है. इसका तना गोल नहीं, बल्कि एकदम चपटा है और इसी तरह ऊपर तक गया है. इतना ही नहीं, इसका तना लगभग पांच भागों में बंटा हुआ है.

मालिक और कर्मचारी रोजाना करते हैं पूजा

तने का निचला हिस्सा कुछ इस तरह से आकार लिए हुए है कि मानो मंदिर बना हो. दुकानदार ने पेड़ के पास नीचे खूबसूरत पत्थरों से चबूतरा बनवा दिया है, जिसमें अलग-अलग धर्म संप्रदाय के आस्था के प्रतीको की मूर्तियां या तस्वीरें लगी हुई हैं. रोजाना सुबह-शाम मालिक और कर्मचारी एक साथ मिलकर यहां पूजा भी करते है.

ये भी पढ़ें- दूल्हे ने किया ऐसा डांस स्टेप, दुल्हन के मुंह पर पड़ी लात; VIDEO देख हंसते रह जाएंगे

इस वजह से चपटा हो गया पेड़ का तना

दरअसल, पहले इस जगह पर दीवार थी और दो दीवारों के बीच पता नहीं कब पीपल का बीज पहुंच गया और पौधा उग आया. ये पेड़ दो दीवारों के बीच जितनी जगह मिली, उसी में खुद को बढ़ाने लगा और देखते-देखते विशाल वृक्ष में बदल गया. इसी कारण इसका तना गोल नहीं हो सका और चपटा रह गया. दुकान के पुनर्निर्माण के लिए जब दीवार तोड़ी गई तो सामने पीपल का चपटा पेड़ दिखाई दिया. दुकानदार ने उसी दिन से इसे देवता मान लिया.

दुकान के लिए बड़ा खतरा है पीपल का पेड़

पीपल का पेड़ कई सौ साल तक रहता है और लगातार अपनी जड़ों व शाखाओं को बढ़ाता रहता है. इनकी जड़ों का विस्तार अगर किसी बिल्डिंग में हो जाए तो मजबूत से मजबूत निर्माण को भी फाड़ देते है. इसिलिए इस कपड़े की दुकान की बिल्डिंग के लिए भी ये पीपल का पेड़ खतरनाक साबित हो सकता है, लेकिन दुकान के मालिक भारत भूषण इसे खतरा नहीं, बल्कि देवता मानते हैं. उन्होने इस पीपल को हमेशा सहेज कर रखने का संकल्प ले रखा है.

दुकान में काम करते हैं 48 कर्मचारी

इस दुकान में एक दो नहीं, बल्कि 48 कर्मचारी भी काम करते है, जो कि अलग-अलग धर्म-संप्रदायों से ताल्लुक रखते हैं. सभी की आस्था इस पीपल के पेड़ से जुड़ी हुई है. सभी ने अपने धार्मिक आस्था के प्रतीको की मूर्तियां या तस्वीरें यहां रखी हुई है. इनमें आपको भगवान हनुमान की मूर्ति भी मिलेगी तो संत घासीदास और मुस्लिम संत फकीर की तस्वीर भी एक साथ एक कतार में रखी मिलेगी. ये दृश्य सर्वधर्म समभाव का भी एहसास करवाती है.

Read More
{}{}