trendingNow12184573
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

'जुड़वां बच्‍चे...' लेकिन दोनों के जन्‍म में 22 द‍िन का अंतर क्यों, समझें मिस्ट्री

Kayleigh Doyle : जुड़वां बच्चों को लेकर अक्सर कई कहानियां सामने आती है. अब एक नया मामला सामने आया है, जिसमें बच्चों के बीच 22 दिन का अंतर है. ब्रिटेन में एक महिला ने अलग-अलग अस्पतालों में 22 दिन के गैप में जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है.  

Britain
Stop
KIRTIKA TYAGI|Updated: Apr 01, 2024, 08:28 PM IST

Britain :  ब्रिटेन से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है, बताया जा रहा है, कि एक मह‍िला ने दो जुड़वां बच्‍चों को 22 दिन के गैप में पैदा किया है. इस घटना से डॉक्‍टर भी हैरान है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंग्‍लैंड की रहने वाली कायली डॉयल प्रेग्‍नेंट थीं. कुछ महीने पहले जब डॉक्‍टर ने उन्‍हें बताया क‍ि वह जुड़वां बच्‍चों की मां बनने वाली हैं, तो वह खुशी से झूम उठीं. सभी स्कैन भी ठीक थे. तब डॉक्‍टर ने कहा, दोनों बच्‍चे स्‍वस्‍थ्‍य हैं. 

बताया जा रहा है, कि 22वें हफ्ते तक उन्‍हें कोई दिक्कत नहीं थी. लेकिन फ‍िर एक दिन अचानक पेट में भयानक दर्द हुआ. डॉयल का बिस्‍तर से उठना मुश्क‍िल हो गया. जिसके बाद कायली को रॉयल ओल्डम अस्पताल ले जाया गया और पांच दिनों तक वह वहां भर्ती रही. 

 

नेचुरल तरीके से  दिया जन्‍म

जिसके बाद डॉयल ने अपने पहले बच्‍चे अरलो को नेचुरल तरीके से जन्‍म दिया. उसका वजन केवल 1.1 पाउंड था. लेकिन उसकी नाल में रक्‍त का क्लॉट बन गया था. कायली इसी बात से बेहद परेशान थीं, तभी उनकी परेशानी डॉक्‍टरों ने और बढ़ा दी, जब उन्‍होंने कहा क‍ि दूसरा बच्‍चा अगले कुछ घंटों बाद पैदा होगा. 

 

22 दिन बाद दूसरा बच्चा

लेकिन जब 2 दिन तक भी बच्‍चा नहीं हुआ, कायली का प्रसव पीड़ा भी कुछ घंटों में बंद हो गया. तब डॉक्‍टरों ने उसे आराम करने के ल‍िए घर भेज दिया. 22 दिन बाद कायले को पेट में दर्द की श‍िकायत हुई, तो उसने एक दूसरे अस्‍पताल में अपॉइंटमेंट लिया. 

 

डॉक्‍टर हैरान थे, क‍ि दो बच्‍चों के बीच इतना अंतर कैसे हो सकता है. उन्‍हें विश्वास नहीं हो रहा था. कायली ने कहा, पहले बच्चे को जन्म देने के सदमे के बाद जब डॉक्‍टरों ने ये कहा क‍ि मैं घर जा सकती हूं. मेरा दूसरा बच्‍चा बाद में पैदा होगा तो मैं सदमे में आ गई. ऐसा पहले कभी नहीं सुना गया.

Read More
{}{}