trendingNow12326426
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

रगों में दौड़ने वाला खून खुली आंखों से देख पाएंगे, वैज्ञानिकों ने खोज निकाली हैरान कर देने वाली डिवाइस

Infrared Light Video: ये वीडियो नई टेक्नोलॉजी दिखाता है, जो इंफ्रारेड लाइट की मदद से खून निकालने के लिए नस खोजती है. वीडियो के साथ आनंद महिंद्रा ने लिखा है कि "इंफ्रारेड लाइट से नस ढूंढने से खून निकालते समय बार-बार चुभन नहीं होगी." 

 
रगों में दौड़ने वाला खून खुली आंखों से देख पाएंगे, वैज्ञानिकों ने खोज निकाली हैरान कर देने वाली डिवाइस
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Jul 08, 2024, 10:12 AM IST

Veins With Infrared Light: क्या आपने कभी खुली आंखों से खून को नसों में दौड़ते हुए देखा है? शायद इस दुनिया में किसी न देखा हो, डॉक्टरों के अलावा. लेकिन अब एक ऐसी टेक्नोलॉजी आई है जिसमें आप इंसान की शरीर में दौड़ने वाले खून को आसानी से दौड़ते हुए देख सकते हैं. इंटरनेट पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक शख्स इंफ्रारेड लाइट के द्वारा मरीज की शरीर से खून को निकालने के लिए नसों को खोजता हुआ दिखाई दिया. इससे जुड़ा महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है. ये वीडियो नई टेक्नोलॉजी दिखाता है, जो इंफ्रारेड लाइट की मदद से खून निकालने के लिए नस खोजती है.

वीडियो के साथ आनंद महिंद्रा ने लिखा है कि "इंफ्रारेड लाइट से नस ढूंढने से खून निकालते समय बार-बार चुभन नहीं होगी." आनंद महिंद्रा को ये टेक्नॉलॉजी बहुत पसंद आई. उन्होंने कहा कि कई बार छोटे-छोटे आविष्कार ही हमारे ज़िंदगी को आसान बना देते हैं, भले ही वो बहुत फैंसी ना दिखते हों. ये नई टेक्नॉलॉजी भी ऐसी ही है.

ये खून निकालने का काम आसान बना देगी. वीडियो को अब तक 6 लाख 80 हज़ार से ज्यादा बार देखा जा चुका है और लोग कमेंट्स में भी इसकी तारीफ कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा कि ये बहुत अच्छा आविष्कार है और इससे कई लोगों का डर दूर हो सकता है.

 

 

उन्होंने ये भी बताया कि कैसे उनके साथ भी ऐसा हुआ था और ये टेक्नॉलॉजी कितनी काम की हो सकती है. दूसरों यूजर्स ने भी इस टेक्नॉलॉजी की तारीफ की. एक यूजर ने कहा कि ऐसे टेस्ट सेंटर्स पर ये टेक्नोलॉजी बहुत जरूरी है. पिछले साल मेरा ब्लड टेस्ट करते समय नर्स को चार बार सुई लगानी पड़ी."

एक अन्य यूजर ने बताया कि "ये बहुत काम की चीज होगी. मेरी माँ के ब्लड टेस्ट के लिए भी हमेशा अनुभवी डॉक्टर की ज़रूरत पड़ती है. ये टेक्नॉलॉजी कई हेल्थ वर्कर की मदद कर सकती है."

Read More
{}{}