trendingNow12391573
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Fact Check: फर्जी निकला पक्षी का झंडा फहराने वाला Video, असली सच्चाई उड़ा देगी आपके होश

Bird Hoist Flag Fake Video: केरल का एक अनोखा वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है, जिसमें दूर से एक पक्षी राष्ट्रीय ध्वज को "फहराने" में मदद करता हुआ दिखाई दे रहा है.  लेकिन एक और वीडियो सामने आया है, जिसमें असलियत कुछ और ही नजर आ रही है.

 
Fact Check: फर्जी निकला पक्षी का झंडा फहराने वाला Video, असली सच्चाई उड़ा देगी आपके होश
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Aug 20, 2024, 12:03 PM IST

Bird Hoist Flag Video: स्वतंत्रता दिवस पर हर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए उत्साहित होता है, लेकिन क्या पक्षी भी यही भावना रखते हैं? केरल का एक अनोखा वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है, जिसमें दूर से एक पक्षी राष्ट्रीय ध्वज को "फहराने" में मदद करता हुआ दिखाई दे रहा है.  लेकिन एक और वीडियो सामने आया है, जिसमें असलियत कुछ और ही नजर आ रही है.

चलती बस में प्रेग्नेंट महिला को हुई 'असहनीय पीड़ा', कंडक्टर ने फिर जो किया आप भी कहेंगे- सैल्यूट है...

17 अगस्त को पोस्ट की गई इस क्लिप को सोशल मीडिया पर दस लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वीडियो में, कुछ बच्चे और बड़े लोग स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते दिख रहे हैं, लेकिन जैसे ही झंडा सबसे ऊपर पहुंचता है, वह फंसा हुआ लगता है.  वायरल होने वाले वीडियो में ऐसा नजर आता है कि अचानक से एक पक्षी आकर झंडा खोल देता है और झंडा फहर जाता है. इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करने वाली शिल्पा ने कैप्शन में लिखा, "झंडा फहराते समय ऊपर फंस गया. कहीं से एक चिड़िया आई और उसे खोल दिया!"

वीडियो ऑनलाइन पोस्ट होने के बाद इंटरनेट पर लोगों की राय अलग-अलग आई. कुछ यूजर्स ने कहा कि यह पक्षी "शायद किसी देशभक्त की आत्मा का पुनर्जन्म" है, और इसे "दिव्य शक्ति" बताई. वहीं, एक यूजर ने कहा, "संदर्भ की कमी: कौवा नारियल के पत्ते पर बैठा है, झंडे के पीछे. झंडा खुलने में उसका कोई रोल नहीं था. 0.25x स्पीड में देखने से साफ पता चलता है."

यहां तैयार हुई दुनिया की सबसे बड़ी राखी.. 125 किलो के रक्षाबंधन की डोर से बंधा पूरा मंदिर

 

 

हालांकि, एक अन्य वीडियो में पक्षी के झंड़ा फहराने को खारिज कर दिया गया है और कहा गया है कि यह कंफ्यूज कैमरे एंगल के कारण पैदा हुआ जो कि बिल्कुल फर्जी है. फेक वीडियो को ऑल्ट न्यूज के को-फाउंडर मोहम्मद जुबैर ने एक अलग एंगल से एक वीडियो शेयर किया और क्लियर कर दिया कि यह मामला वैसा नहीं जैसा लोग समझ रहे हैं. इस वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे पक्षी झंडे के पास नहीं उड़ता है, बल्कि सिर्फ झंडे के पीछे नारियल के पेड़ पर बैठा होता है और उसका झंडा फहराने से कोई लेना-देना नहीं है. अब यह वीडियो भी काफी वायरल हो रहा है.  

Read More
{}{}