trendingNow11416964
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Godwit: 13 हजार किलोमीटर..11 दिन नॉनस्टॉप उड़ता रहा ये पक्षी, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Bird Flight: एक बर्ड ट्रैकिंग प्रोजेक्ट के जरिए इसका पता लगाया गया है. इस पक्षी को वैज्ञानिकों ने 5G सैटेलाइट टैग से अटैच किया था. पक्षी के पैटर्न को ट्रैक करने के लिए अलास्का में इन्‍हें सैटेलाइट टैग से अचैट किया गया था.

Godwit: 13 हजार किलोमीटर..11 दिन नॉनस्टॉप उड़ता रहा ये पक्षी, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 30, 2022, 01:38 PM IST

Bar Tailed Godwit Sets Longest Flight: हम जब आसमान में किसी पक्षी को उड़ते हुए देखते हैं तो अंदाजा लगाते हैं कि यह कहां तक और कब तक उड़ सकता है. इसी बीच वैज्ञानिकों ने कमाल करते हुए एक पक्षी के बारे में यह सब पता लगा लिया कि यह कितनी दूर तक उड़ा और कहां तक उड़ा. एक पक्षी ने 11 दिनों में 13560 किलोमीटर की नॉन-स्‍टॉप उड़ान भरकर रिकॉर्ड बनाया है.

अलास्का से ऑस्ट्रेलिया की दूरी तय
दरअसल, इस पक्षी का नाम बार टेल्ड गॉडविट है. पक्षी ने 13560 किलोमीटर की यह उड़ान 11 दिनों में तय की है. इसने अलास्का से ऑस्ट्रेलिया की दूरी तय की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पांच महीने के बार टेल्ड गॉडविट ने 13 अक्टूबर को अलास्का से उड़ना शुरू किया था और 24 अक्टूबर को यह ऑस्ट्रेलिया के पूर्वोत्तर तस्मानिया में एन्‍सन्स बे में उतरा था. 

बिना रुके हुए सफर करता रहा
असल में यह उन कई पक्षियों में से एक है, जिसे वैज्ञानिकों ने 5G सैटेलाइट टैग से अटैच किया था. इन पक्षियों के प्रवास के पैटर्न को ट्रैक करने के लिए अलास्का में इन्‍हें सैटेलाइट टैग से अचैट किया गया था. पुकोरोकोरो मिरांडा शोरबर्ड सेंटर के मुताबिक इस गॉडविट ने 13 अक्टूबर को अलास्का से उड़ान भरी थी और निश्चित रूप से यह तस्मानिया तक बिना रुके हुए सफर करता रहा.

5-जी टैग को ट्रैक किया 
बताया जा रहा कि 13 अक्टूबर 2022 को अलास्का में सफर शुरू होने से पहले इसकी पीठ के निचले हिस्से पर सैटेलाइट टैग लगाया गया था जिसका नंबर था 2324684, जो इस पक्षी की पहचान है. वैज्ञानिकों ने इस 5-जी टैग को ट्रैक किया और उससे मिले डाटा के अनुसार यह पता चला कि इस पक्षी ने यह मैराथन सफर बिना रुके 25 अक्टूबर को पूरा किया.

यह प्रोजेक्ट वैज्ञानिकों द्वारा चलाया गया था. बताया जा रहा है कि एक स्थानीय पक्षी प्रेमी ने उसकी संभावित लैंडिंग को देखने के लिए उस स्थान पर पहुंचना चाहा था, लेकिन शायद तेज बारिश ने ऐसा नहीं हो सका. ऐसा पहली बार हुआ है जब एक टैग किया गया पक्षी अलास्का और ऑस्‍ट्रेलिया के तस्मानिया के बीच उड़ा है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}