trendingNow12386433
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

ट्रेन में आपका बैग हो गया लॉक तो कैसे खोलेंगे? जरा इसे सॉल्व करके दिखाओ तो जानें

Brain Teaser Viral: इस दिमाग घुमाने वाली पहेली में लोगों को ताले के तीन अंकों के कॉम्बिनेशन को समझना होता है ताकि उसे खोला जा सके. क्या आपको लगता है कि आप पहेलियों के उस्ताद हैं? अगर हां, तो इसे सुलझाएं और खुद पता लगाएं.

 
ट्रेन में आपका बैग हो गया लॉक तो कैसे खोलेंगे? जरा इसे सॉल्व करके दिखाओ तो जानें
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Aug 16, 2024, 10:37 AM IST

Crack the Three Digit Code In Bag: मान लें आप ट्रेन में अपना बैग ले गए और चेकिंग के दौरान उसे रेलवे स्टेशन पर खोलना पड़ जाए. ऐसे में आप लॉक वाले बैग का कोड भूल जाए तो क्या करेंगे? कुछ ऐसा ही एक दिमागी कसरत है, जो ऑनलाइन 6.1 मिलियन से ज्यादा बार देखी गई है, लोगों को एक ताले का कोड तोड़ने की चुनौती देती है. इस दिमाग घुमाने वाली पहेली में लोगों को ताले के तीन अंकों के कॉम्बिनेशन को समझना होता है ताकि उसे खोला जा सके. क्या आपको लगता है कि आप पहेलियों के उस्ताद हैं? अगर हां, तो इसे सुलझाएं और खुद पता लगाएं.

यह भी पढ़ें: इतना छोटा गांव कि यहां पर रहता है सिर्फ एक ही इंसान, कौन सी है जगह?

जरा समझने की कोशिश करें क्या है सही?

इस दिमागी कसरत को एक्स (पहले ट्विटर) हैंडल @Unspoken_Echoes पर इस कैप्शन के साथ शेयर किया गया था, "क्या आप इसे तोड़ सकते हैं?" पहेली में दिए गए संकेतों के अनुसार, संख्या 6, 8, 2 में से एक संख्या सही है और सही जगह पर है. संख्या 6, 1, 4 में से एक संख्या सही है लेकिन गलत जगह पर है. संख्या 2, 0 और 6 के साथ दिए गए संकेत से पता चलता है कि दो संख्याएं सही हैं लेकिन दोनों गलत जगह पर हैं. संख्याएं 7, 3 और 8 बिल्कुल सही नहीं हैं, और संख्या 7, 8, 0 में से केवल एक संख्या सही है लेकिन गलत जगह पर है. 

 

 

लोगों की दिमाग की बत्ती हुई गुल

इस दिमागी कसरत को 13 अगस्त को एक्स पर शेयर किया गया था. तब से यह वायरल हो गया है और इसे लाखों बार देखा गया है. कई पहेली प्रेमियों ने तो पोस्ट के कमेंट सेक्शन में जवाब भी शेयर किए. यहां बताया गया है कि लोगों को इस ताले का पासवर्ड क्या लगता है: एक व्यक्ति ने लिखा, "तीन नंबर हैं 6, 2 और 0. अब इनको रखो." एक दूसरे ने कहा, "042? रुको! क्या यह 420 है?"

यह भी पढ़ें: काश! हमारी क्लास में भी ऐसी झक्कास टीचर होतीं, Video देखते ही ऐसा बोलने लगेंगे आप

एक यूजर ने डिटेल के साथ लिखा

एक तीसरे ने लिखा, "आइए पहेली को स्टेप बाय स्टेप हल करें: 682: एक नंबर सही है और सही जगह पर है. 614: एक नंबर सही है लेकिन गलत जगह पर है. 206: दो नंबर सही हैं लेकिन गलत जगह पर हैं. 738: कुछ भी सही नहीं है. 780: एक नंबर सही है लेकिन गलत जगह पर है.. चलिए सॉल्व करते हैं- 1. 738 से, 7, 3 और 8 में से कोई भी अंक कोड में नहीं है. 2. 682 से, 6, 8 और 2 संभव हैं, लेकिन 738 के कारण 8 को हटा दिया गया है. इसलिए, या तो 6 या 2 सही है और सही जगह पर है. 3. 614 से, 6 को कोड के हिस्से के रूप में पुष्टि की जाती है लेकिन गलत तरीके से रखा गया है क्योंकि 682 में इसे सही तरीके से रखा गया था. इसलिए, कोड में 6 तीसरे स्थान पर होना चाहिए. 4. 206 से, 0 और 2 सही हैं लेकिन गलत जगह पर हैं. चूंकि 2, 682 में तीसरे स्थान पर है लेकिन गलत जगह पर है, इसलिए इसे पहले स्थान पर होना चाहिए. साथ ही, 0 दूसरे स्थान पर नहीं हो सकता, इसलिए इसे बीच में होना चाहिए. 5. 780 से, हम पहले से ही जानते हैं कि 7 और 8 गलत हैं, इसलिए 0 सही संख्या है लेकिन गलत जगह पर है, इसे मजबूत करते हुए इसे बीच में होना चाहिए. समाधान: सही कोड 260 है."

एक और शख्स ने की ऐसी कोशिश

एक चौथे व्यक्ति ने लंबी व्याख्या करते हुए कहा, "जवाब है 042." एक्स यूजर अब्दुल्ला जाहिद ने शेयर किया, "ए- पॉइंट 1 हम जानते हैं कि एक नंबर सही है लेकिन सही जगह पर है, पॉइंट 2 फिर से हम देखते हैं कि एक नंबर सही है लेकिन गलत जगह पर है, इसलिए 6 को इससे बाहर कर दिया गया है. बी- पॉइंट 3, दो नंबर सही हैं लेकिन 6 पहले से ही बाहर हो गए हैं. इसलिए 0 और 2 सही हैं. अब यह कहता है कि वे अच्छी तरह से रखे नहीं गए हैं. लेकिन पॉइंट 1 के साथ हम जानते हैं कि 2 सही है और सही जगह पर है. इसलिए, अंतिम अंक की पुष्टि __2 है. सी- पॉइंट नंबर 3, हम जानते हैं कि 0 सही है लेकिन गलत जगह पर है. इसलिए यह या तो पहला स्थान या आखिरी स्थान हो सकता है. लेकिन चूंकि अंतिम स्थान की पुष्टि पहले से ही 2 हो चुकी है, इसलिए यह पहला स्थान है. इसलिए पहले और अंतिम अंक की पुष्टि 0_2 है. डी- पॉइंट 2, हम जानते हैं कि 6 सही नहीं है लेकिन यह कहता है कि 1 नंबर सही है लेकिन गलत जगह पर है. इसलिए यह या तो 1 या 4 हो सकता है. लेकिन अगर यह 1 है, तो इसे सही जगह पर रखा जाएगा, इसलिए केवल एक नंबर जो बीच में फिट बैठता है वह 4 है जो पॉइंट 2 में गलत जगह पर है. इसलिए मध्य अंक की पुष्टि 4 हो गई है. इसलिए अंतिम उत्तर की पुष्टि 042 के रूप में हुई है." आपके अनुसार इसका सॉल्यूशन क्या हो सकता है?

Read More
{}{}