trendingNow12332483
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

कूड़े से कचरा उठाकर बेचा तो कबाड़वाले ने कमा डाले 50 लाख से ज्यादा, खरीद लिया फ्लैट

Leonardo Urbano Trash: लियोनार्डो को अक्सर ऐसे ढेरों से ही फेंडी बैग, कॉफी बनाने की मशीन, सोने के गहने और यहां तक कि नकदी के बंडल भी मिल जाते हैं. लियोनार्डो ने बताया, "जब लोग कोई नया गैजेट चाहते हैं, तो वो नया खरीदते हैं और पुराने को फेंक देते हैं, भले ही सिर्फ बैटरी थोड़ी खराब हो गई हो." 

 
कूड़े से कचरा उठाकर बेचा तो कबाड़वाले ने कमा डाले 50 लाख से ज्यादा, खरीद लिया फ्लैट
Stop
Alkesh Kushwaha|Updated: Jul 12, 2024, 12:06 PM IST

Australia Junk Dealer: सिडनी के कूड़े के ढेरों से एक शख्स ने कुछ ऐसा कमाल किया, जिससे वह मालामाल हो गया. 30 साल के लियोनार्डो उरबानो ने पिछले साल ही कूड़े से निकाली हुई चीजों को इकट्ठा करके और उनमें छिपे हुए खजानों को ढूंढकर 1,00,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (लगभग 56.20 लाख रुपये) कमा लिए. हर सुबह लियोनार्डो अपनी साइकिल या गाड़ी लेकर सिडनी की सड़कों पर निकल पड़ते हैं, जहां वो फेंके गए सामानों में से कोई ना कोई चीज ढूंढते हैं. ऑस्ट्रेलिया में, वहां की स्थानीय परिषदें साल में कई बार कूड़ा उठाने की निशुल्क सेवा देती हैं. इस वजह से लोग अक्सर फर्नीचर और बिजली के सामान जैसे बड़े सामान फेंक देते हैं.

क्या-क्या बेचकर कमा लिए लाखों रुपये

लियोनार्डो को अक्सर ऐसे ढेरों से ही फेंडी बैग, कॉफी बनाने की मशीन, सोने के गहने और यहां तक कि नकदी के बंडल भी मिल जाते हैं. लियोनार्डो ने सीएनबीसी को बताया, "जब लोग कोई नया गैजेट चाहते हैं, तो वो नया खरीद लेते हैं और पुराने को फेंक देते हैं, भले ही सिर्फ बैटरी थोड़ी खराब हो गई हो." उन्होंने आगे बताया कि कई चीजों को सिर्फ थोड़ी सफाई या मामूली मरम्मत की जरूरत होती है और फिर उन्हें बेचा जा सकता है. लियोनार्डो सड़क किनारे से जो सामान ढूंढते हैं उन्हें अपने फ्लैट में ले आते हैं. वहां वो कुछ चीजें अपने लिए रख लेते हैं या किसी को दे देते हैं, बाकी सब चीजें वो फेसबुक मार्केटप्लेस जैसी ऑनलाइन वेबसाइटों पर बेच देते हैं.

जगह की कमी की वजह से वो कोशिश करते हैं कि हर चीज को एक-दो हफ्ते के अंदर बेच दें. अगर कोई चीज नहीं बिकती, तो वो उसे किसी और को दे देते हैं ताकि नई चीजों के लिए जगह बन सके. हाल ही में, उन्होंने एक छोटा फेंडी बैग करीब $200 में बेचा. लग्जरी सामानों की असलियत जांचने के लिए लियोनार्डो सीरियल नंबरों को एंट्रोपी जैसी वेबसाइटों पर चेक करते हैं और उन दोस्तों से सलाह लेते हैं जो खुद ऐसे सामान बेचते हैं.

कूड़ेदान से खजाना ढूंढना

लियोनार्डो के इस कूड़ेदान से खजाना ढूंढने के काम में अब और लोग भी उनके साथ शामिल होने लगे हैं. पिछले साल उन्हें कूड़ेदान से कई शानदार चीजें मिलीं, जिनमें 50 से ज्यादा टीवी, 30 फ्रिज, 20 से ज्यादा वॉशिंग मशीन, 50 कंप्यूटर/लैपटॉप, 15 तक सोफे, 50 वैक्यूम क्लीनर, 150 से ज्यादा गमले और पौधे, 100 से ज्यादा लैंप और सजावटी पेंटिंग, और ₹63,000 (लगभग $849) नकद शामिल थे. वह पिछले चार सालों से कूड़ेदान से सामान ढूंढ रहे हैं और इस कमाई से अपना किराया चुकाते हैं और अपना फ्लैट फ्री में सजाते हैं.

उनकी सबसे खास चीजों में से एक दो बार आर्चीबाल्ड पुरस्कार के फाइनलिस्ट रहे डापेंग लियू की एक पेंटिंग थी, जिसकी कीमत $3,000 डॉलर बताई गई. इसके अलावा उन्हें एक पुराना अंग्रेजी सेंटरपीस और $400 का इटैलियन कॉफी मशीन भी मिला. और तो और, सालों से उन्हें सफाई का सामान खरीदने की जरूरत ही नहीं पड़ी, क्योंकि वह लोगों के घर खाली करते समय आधा भरा हुआ डिटर्जेंट पाते रहते थे. लियोनार्डो ने बताया, "तो कई सालों तक, मुझे 30% से 40% तक भरा हुआ कपड़े धोने का पाउडर मिलता रहा, जिसे मैं घर ले आता था."

Read More
{}{}