trendingNow11817954
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Astronauts Life In Space: सिर पर डालते ही उड़ जाता है पानी, फिर अंतरिक्ष में कैसे नहाते हैं एस्ट्रोनॉट्स? क्या जानते हैं आप

How Astronauts Bathe in Space: अंतरिक्ष में गुरुत्वाकर्षण बल न होने की वजह से वहां पानी या कोई भी चीज हवा में उड़ जाती हैं. फिर वहां पर तैनात अंतरिक्ष यात्री कैसे नहाते होंगे?

Astronauts Life In Space: सिर पर डालते ही उड़ जाता है पानी, फिर अंतरिक्ष में कैसे नहाते हैं एस्ट्रोनॉट्स? क्या जानते हैं आप
Stop
Devinder Kumar|Updated: Aug 10, 2023, 03:51 AM IST

Know How Astronauts Bathe in Space: शरीर की साफ-सफाई के लिए रोज नहाना हम सबके लिए सामान्य बात है. लेकिन कभी आपने सोचा है कि धरती से हजारों किमी दूर अंतरिक्ष में बने स्पेस स्टेशन में रहने एस्ट्रोनॉट्स वहां कैसे नहाते होंगे. क्या वे इसके लिए पानी का इस्तेमाल करते होंगे या उनके पास शरीर को साफ करने का कोई और तरीका होता है. आज हम ऐसे ही कुछ अबूझ सवालों के जवाब आपको देने जा रहे हैं. जिन्हें जानकर आप भी दंग रह जाएंगे. 

अंतरिक्ष में हवा में उड़ जाता है पानी

असल में पृथ्वी में मौजूद गुरुत्वाकर्षण बल की वजह से उछाली गई कोई भी चीज नीचे जमीन पर गिर जाती है लेकिन अंतरिक्ष में ऐसा नहीं है. वहां पर गुरुत्वाकर्षण बल नहीं है. इसके चलते वहां पर कोई भी चीज कभी नीचे नही गिरती और हवा में फैल जाती है. वे वहां पर पानी से नहीं नहा सकते क्योंकि वह नीचे गिरने के बजाय हवा में उड़ने लगता है. इसके चलते रिसर्च के लिए वहां जा रहे एस्ट्रोनॉट्स (Astronauts Life In Space) को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. उन्हें वहां रहने के लिए अपने लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव लाने पड़ते हैं. 

नहाने के लिए इस ट्रिक का इस्तेमाल

अंतरिक्ष यात्रियों का स्नान (How Astronauts Bathe in Space) खास तरीके से होता है. असल में वे अंतरिक्ष में नहाते नहीं हैं बल्कि गीले तौलिये से खुद के शरीर को स्पंज कर साफ कर लेते हैं. इस तोले में अल्कोहल या लिक्विड सॉप डालकर बॉडी क्लीन की जाती है. इसके बाद सूखे तौलिये से खुद को पोंछ लिया जाता है. उस गीले तौलिये सुखाने के लिए खास ड्रायर का इस्तेमाल किया जाता है. 

बालों को इस तरीके से करते हैं साफ

अपने बालों को साफ करने के लिए वे पानी रहित खास शैंपू (Astronauts Life In Space) का यूज करते हैं. इस शैंपू में कोई झाग नहीं बनता है. इसकी वजह ये है कि झाग बनने पर वह पूरे अंतरिक्ष स्टेशन में फैल सकता है और फिर कभी खत्म नहीं होगा. इस स्पेशल शैंपू में पानी का न के बराबर इस्तेमाल होता है. बालों में यह शैंपू लगाने के बाद हाथों से मसाज कर दी जाती है. इसके बाद बालों को सूखे तौलिये से साफ कर लिया जाता है. ऐसा करने से बालों की गंदगी साफ हो जाती है और वे फिर से लहलहाने लगते हैं. 

Read More
{}{}