trendingNow11390904
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Optical Illusion: फोटो में आपको पहले क्या दिखाई दिया? ये है दुनिया का सबसे प्राचीन ऑप्टिकल इल्यूजन!

Tamil Nadu's Airavatesvara Temple: आजकल सोशल मीडिया पर ऑप्टिकल इल्यूजन खूब ट्रेंड (Trend) कर रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे पुराना ऑप्टिकल इल्यूजन भारत के तमिल नाडु के एक मंदिर में उकेरा (Carved) गया था.

Optical Illusion: फोटो में आपको पहले क्या दिखाई दिया? ये है दुनिया का सबसे प्राचीन ऑप्टिकल इल्यूजन!
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 12, 2022, 05:21 PM IST

Art Of Chola Architecture: बहुत से लोगों को ये जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के सबसे पुराने ऑप्टिकल इल्यूजन्स में से एक तमिल नाडु के ऐरावतेश्वर मंदिर (Airavatesvara Temple) में उकेरा गया था. हैरानी के साथ-साथ ये भारतीयों के लिए गर्व की बात भी है. आपने कई तरह के ऑप्टिकल इल्यूजन्स सॉल्व किए होंगे. लेकिन इनमें से ज्यादातर या तो विदेशी पेंटर्स (Foreigners) के द्वारा बनाए गए चित्र होंगे या फिर विदेशी फोटोग्राफर्स के द्वारा खींची गई तस्वीरें होंगी.

बेहद रोचक है ये आर्ट पीस

इस फोटो को गौर से देखते रहने के बाद आपका सिर भी चकराने लग जाएगा. ये स्कल्पचर (Sculpture) तमिल नाडु के एक मंदिर का है और इस आर्ट पीस (Art Piece) का कोई मुकाबला ही नहीं है. दरअसल इस फोटो में आपको दो जानवर दिखाई दे रहे होंगे. कभी आपके दिमाग को बैल दिख रहा होगा तो कभी आपका दिमाग (Brain) हाथी को पर्सीव कर रहा होगा.

फोटो में छिपे हैं दो जानवर

आपको जो फोटो दिख रही है, उसमें एक बैल (Bull) और एक हाथी ने एक ही सिर शेयर किया हुआ है. इसका मतलब है कि जब बाईं ओर के जानवर के शरीर और पैरों को हटा दिया जाता है, तो दाईं ओर का जानवर हाथी (Elephant) जैसा दिखता है. वहीं अगर हाथी के शरीर और पैरों को हटा दिया जाए, तो जो बचा हुआ भाग है वो एक बैल जैसा दिखाई देता है. ये स्कल्पचर एंबिगुअस ब्रेन टीजर (Ambiguous Brain Teasers) का एक प्राचीन उदाहरण है.

900 साल पहले किया गया था कार्व

चोला आर्किटेक्चर (Chola Architecture) के इस लाजवाब आर्ट पीस को 900 वर्ष पुराना बताया जाता है. ऑप्टिकल इल्यूजन्स आपके दिमाग को इस तरह से गुमराह कर देते हैं कि आपका दिमाग एक नतीजे पर नहीं पहुंच पाता है, जैसा कि इस आर्ट पीस को देखने के बाद सभी के साथ हो रहा है. ये तस्वीर सोशल मीडिया (Social Media) पर खूब वायरल हो रही है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}