trendingNow11272202
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Queen Cleopatra: खूबसूरती के लिए 700 गधी के दूध से नहाती थी ये रानी, सीक्रेट जानने के लिए पुरुषों को बनाती थी 'शिकार'

Egypt Queen Cleopatra: प्राचीन मिस्र (Egypt) की प्रसिद्ध रानी क्लियोपेट्रा अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर थीं. बताया जाता है कि उनकी सुंदरता पर हर राजा और राजकुमार मोहित हो जाया करते थे. उन्होंने अपने खूबसूरती और शातिर दिमाग के बल पर मिस्र पर शासन किया था. 

Queen Cleopatra: खूबसूरती के लिए 700 गधी के दूध से नहाती थी ये रानी, सीक्रेट जानने के लिए पुरुषों को बनाती थी 'शिकार'
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 24, 2022, 06:29 PM IST

Queen Of Egypt Cleopatra: राज और राजकुमारों के किस्से तो आपने बहुत सुने होंगे, जिन्होंने अपने ताकत और बुद्धि के दम पर दुनिया में पताका फहराया, लेकिन आज आपकों एक ऐसी रानी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो खूबसूरत होने के साथ काफी बुद्धिमान भी मानी जाती थीं. उसने अकेले अपने दम पर हुकुमत किया. उस रानी का नाम है क्लियोपेट्रा. क्लियोपेट्रा ने मिस्र पर 51 ईसा पूर्व से से 30 ईसा पूर्व तक प्राचीन मिस्र पर शासन किया था. हालांकि, उनकी मौत के बाद रोमन साम्राज्य ने देश पर नियंत्रण कर लिया था. क्लियोपेट्रा उस समय की दुनिया की सबसे खूबसूरत रानी मानी जाती थी. अपनी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए वह रोजाना 700 गधी के दूध से नहाती थी. खूबसूरती के साथ वह काफी बुद्धिमान भी थीं. 

  1. दुनिया की सबसे खूबसूरत रानी थी क्लियोपेट्रा
  2. मिस्र पर किया था शासन
  3. खूबसूरती के लिए 700 गधी के दूध ने नहाती थी रानी 

आठ भाषाओं का था ज्ञान

ग्रीक रिपोर्टर की रिपोर्ट के मुताबिक, क्लियोपेट्रा, मिस्र की भाषा सीखने वाली पहली टॉलेमी शासक थीं. उससे पहले के सभी लोग केवल ग्रीक बोलते थे. यह भी माना जाता था कि उनको 8 भाषाओं का ज्ञान था. वह आसानी से इथियोपियाई, हिब्रू, अरामी, अरबी, सिरिएक, मेडियन, पार्थियन और लैटिन भाषा बोल लेती थीं.

पिता के निधन के बाद संभाली सत्ता

क्लियोपेट्रा नाम प्राचीन ग्रीक शब्द kléos से आया है, जिसका अर्थ है महिमा. क्लियोपेट्रा के पिता टॉलेमी XII थे. जबकि, उनकी मां क्लियोपेट्रा वी ट्रिफेना थीं. जब उनके पिता का निधन हो गया, उस समय क्लियोपेट्रा 18 साल की थी.

लोगों से जुड़कर जान लेती थी राज

क्लियोपेट्रा की राजनीति, संपर्क बनाने की कला और लगातार बदलाव करने की क्षमता ने उन्हें प्राचीन दुनिया की अकेली महिला शासक बना दिया था. वह एक चतुर नेता थीं. यही कारण था कि वे बहुत जल्दी से किसी से भी जुड़कर उसके सारे राज जान लेती थीं. वह पुरुषों से संबंध बनाकर आसानी से उनके राज जान लेती थीं.

39 साल में हो गई थी मौत

क्लियोपेट्रा की मौत महज 39 वर्ष की आयु में ही हो गई थी, लेकिन उसकी मौत कैसे हुई, ये भी आज तक रहस्य ही बना हुआ है.उनका नाम इतिहास (History) में एक ऐसी शख्सियत के रूप में दर्ज है, जो रहस्यों से भरी हुई थी.
ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}