trendingNow11206373
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

अलकनंदा नदी की तस्वीर देख अचंभित रह गए Anand Mahindra, कही दिल छू लेने वाली बात

Anand Mahindra Tweet: प्रकृति के प्रति अपने प्यार का इजहार करने वाले आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने शनिवार को भागीरथी नदी में बहने वाली अलकनंदा नदी (Alaknanda River) की एक चौंकाने वाली तस्वीर शेयर की.

अलकनंदा नदी की तस्वीर देख अचंभित रह गए Anand Mahindra, कही दिल छू लेने वाली बात
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 03, 2022, 11:00 AM IST

Anand Mahindra Tweet: अक्सर प्रकृति के प्रति अपने प्यार का इजहार करने वाले आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने शनिवार को भागीरथी नदी में बहने वाली अलकनंदा नदी (Alaknanda River) की एक चौंकाने वाली तस्वीर शेयर की. फोटो, जो शायद एक ड्रोन शॉट है, उत्तराखंड के देवप्रयाग में अलकनंदा के भागीरथी के साथ अभिसरण के संकीर्ण विस्तार को दर्शाता है. महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी के चेयरमैन ने फोटो को कैप्शन दिया, 'अलकनंदा' का अर्थ है 'निर्मल'. क्योंकि मैं यह देख सकता हूं.'

आनंद महिंद्रा का ट्वीट हुआ वायरल

संस्कृति मंत्रालय की एक पहल 'आजादी का अमृत महोत्सव' के आधिकारिक ट्विटर पेज पर इस तस्वीर को 'Pic Of The Day' कैप्शन के साथ शेयर की गई थी. आनंद महिंद्रा और सरकार द्वारा चौंकाने वाली तस्वीर साझा किए जाने के बाद लोग बेहद ही मंत्रमुग्ध हो गए. तस्वीर को देखते ही लोग इसे शेयर करने के लिए प्रेरित हो गए. कई लोगों ने आश्चर्यजनक तस्वीरें पेश करने के लिए फोटोग्राफर की सराहना की. फोटो को सबसे पहले अपने ट्विटर अकाउंट @TravelingBharat पर शेयर किया गया था.

देखें ट्वीट-

 

 

अलकनंदा का पौराणिक महत्व

बताते चले कि उत्तराखंड से निकलने वाली प्रमुख नदियों में से एक अलकनंदा नदी (Alaknanda River) है. यह नदी भारत के उत्तराखंड राज्य में बहने वाली एक हिमालयी नदी है. यह गंगा की दो प्रमुख धाराओं (दूसरी भागीरथी) में से एक है. अलकनंदा उत्तराखंड के रुद्र प्रयाग में भागीरथी से आकर मिलती है. यह पवित्र नदी महत्वपूर्ण तीर्थों की यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों के लिए विशेष महत्व रखता है. प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक बद्रीनाथ (Badrinath) अलकनंदा नदी के तट पर स्थित है. यह स्थान दोनों ओर नर और नारायण की दो पर्वत श्रृंखलाओं और नारायण श्रेणी के पीछे स्थित नीलकंठ शिखर से घिरा हुआ है. इस पवित्र स्थान का नदी के तट पर स्थित होना इसे बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण बनाता है.

Read More
{}{}