trendingNow11387649
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Anand Mahindra: महिंद्रा ने एजुकेशन सिस्टम को लेकर कही बड़ी बात, लिस्ट शेयर कर बताई भारत की रैंक

Education System: सोशल मीडिया पर बिजनेस टाइकून आनंद महिंद्रा का एक ट्वीट जोर शोर से वायरल हो रहा है. इस ट्वीट में महिंद्रा (Anand Mahindra) ने एक फोटो शेयर कर शीर्ष विश्वविद्यालयों वाले देशों के बारे में जानकारी दी है. 

Anand Mahindra: महिंद्रा ने एजुकेशन सिस्टम को लेकर कही बड़ी बात, लिस्ट शेयर कर बताई भारत की रैंक
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 09, 2022, 09:36 PM IST

Countries With Top Universities: आनंद महिंद्रा द्वारा शेयर किया गया ये ट्वीट वाकई में भारत के भविष्य के लिए चिंता का विषय है. इस ट्वीट में महिंद्रा ने 500 टॉप यूनिवर्सिटी की एक लिस्ट शेयर की है जिनमें कई देशों के नाम शामिल हैं. इसमें भारत (India) काफी पीछे दिखाई दे रहा है. भारत की कुछ ही यूनिवर्सिटी इस लिस्ट में अपनी जगह बना पाई हैं.

अमेरिका ने किया टॉप

इस लिस्ट के मुताबिक टॉप 500 यूनिवर्सिटी में 87 यूनिवर्सिटी तो अमेरिका (America) की हैं. इसकी वजह से अमेरिका इस लिस्ट को टॉप करता है. इसके बाद दूसरे नंबर पर ब्रिटेन (Britain) की 49 और तीसरे नंबर पर जर्मनी (Germany) की 37 यूनिवर्सिटी शामिल हैं. चौथी और पांचवीं रैंक हासिल करने वाले देश ऑस्ट्रेलिया (Australia) और चीन (China) हैं जिनकी 26 यूनिवर्सिटी इस लिस्ट में शामिल हैं. 

भारत के केवल 8 विश्वविद्यालय

भारत इन टॉप यूनिवर्सिटी की लिस्ट में काफी पीछे दिखाई दे रहा है. भारत का नंबर 16वें स्थान पर आता है यानी भारत की केवल 8 यूनिवर्सिटी ही इन 500 यूनिवर्सिटी में शामिल हैं. ये लिस्ट वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स (World Of Statistics) की है. आनंद महिंद्रा ने कैप्शन में लिखा कि किसी देश की इनोवेटिव कैपेसिटी की स्थिरता और प्रोडक्शन की ग्रोथ, इसके उच्च शिक्षा केंद्रों की संख्या और क्वॉलिटी से जुड़ी हुई होती है. भारत को इस लिस्ट में आगे बढ़ने की जरूरत है.

ट्वीट हुआ वायरल

आनंद महिंद्रा का ये ट्वीट खूब वायरल (Viral) हो रहा है. कई लोग इस लिस्ट में भारत की रैंक देखकर अलग-अलग प्रतिक्रिया (Reactions) और सुधार के सुझाव देते नजर आए. कमेंट सेक्शन (Comment Section) में कुछ लोगों ने सरकार को आगे आकर एजुकेशन पर खर्च बढ़ाने की बात भी कही. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}