trendingNow11757481
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

बकरे पर अरबी में लिखा हुआ था 'अल्लाह', इतने लाख में खरीदा जितने में लोग खरीदते हैं 3BHK फ्लैट

Bakra Eid Festival: 18 महीने की बारबरी बकरा सलमान का वजन 65 किलोग्राम है और उसके दाहिने कान पर जन्म चिन्ह है. एक राजस्थानी बकरा गनी की भी ऐसी ही विशेषताएं हैं. दोनों बकरे 45 वर्षीय स्थानीय किसान मुश्ताक अहमद के हैं और इस साल बिकने वाले सबसे महंगे हैं.

 
बकरे पर अरबी में लिखा हुआ था 'अल्लाह', इतने लाख में खरीदा जितने में लोग खरीदते हैं 3BHK फ्लैट
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 28, 2023, 11:43 AM IST

Allah Written On Goat: बकरीद त्योहार से पहले यूपी की राजधानी लखनऊ के बकरा मंडी में अरबी भाषा में 'अल्लाह' जैसे निशान वाले दो बकरे 51 लाख रुपये में बेचे गए हैं. जबकि 18 महीने की बारबरी बकरा सलमान का वजन 65 किलोग्राम है और उसके दाहिने कान पर जन्म चिन्ह है. एक राजस्थानी बकरा गनी की भी ऐसी ही विशेषताएं हैं. दोनों बकरे 45 वर्षीय स्थानीय किसान मुश्ताक अहमद के हैं और इस साल बिकने वाले सबसे महंगे हैं. अरबी में सलमान का मतलब विनम्र और वफादार होता है, जबकि गनी का मतलब अमीर और उदार होता है.

बकरे के मालिक ने रखे हैं दोनों के ऐसे नाम

बकरे के मालिक अहमद ने कहा, "मैंने बकरियों के लिए सुनहरी किनारियों से सजी हरी पोशाकें तैयार करवाई हैं. जबकि मैंने लगभग एक साल पहले राजस्थान से गनी खरीदी थी, मेरे घर में सलमान का जन्म हुआ था. इन पर पवित्र चिन्ह मौजूद होने के कारण ये महंगे हैं. मैंने उनके विशेष आहार पर भी बहुत पैसा खर्च किया है." बकरा मंडी में बिक्री के लिए बारबरी, तोतापरी, पंजाबी बीटल, कोटा और विदेशी नस्ल अफ्रीकी बोअर और सानेन (स्विट्जरलैंड) जैसी विभिन्न किस्मों की लगभग एक लाख बकरियां हैं.

कई जानवर भी यहां आते हैं बिक्री के लिए

अधिकांश मालिकों ने अपने जानवरों को पठान, हीरा, राजकुमार और टाइगर जैसे दिलचस्प नाम दिए हैं और कीमत लगभग 10,000 रुपये से शुरू होती है. इस मंडी में डुम्बास (तुर्की मूल की मोटी पूंछ वाली भेड़) और भैंसें भी बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. करीब 10 साल से मंडी का मैनेजमेंट संभाल रहे अबरार खान के मुताबिक इस बार बाजार आशाजनक लग रहा है. अबरार का कहना है, “इस साल, हम पिछले तीन वर्षों की तुलना में बेहतर बिक्री की उम्मीद कर रहे हैं जब महामारी ने उत्सवों को प्रभावित किया था. न केवल विदेशी बल्कि भारी वजन वाली बारबरी बकरियों की भी भारी मांग है.”

Read More
{}{}