trendingNow11418812
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

Mount Lucania: पर्वतारोही ने 85 साल पहले ग्लेशियर में फंसाया था कैमरा..अब जाकर मिला, होंगे बड़े खुलासे!

Yukon Glacier: ग्रिफिन नाम पर्वतारोही ने करीब 18 महीने तक बेस कैंप की पुरानी तस्वीरों को खंगाला. इसके बाद उन्होंने जीपीएस का इस्तेमाल करते हुए खोज शुरू की. 50 किलोमीटर चौड़े इस ग्लेशियर पर यह सब करना काफी कठिन था.

Mount Lucania: पर्वतारोही ने 85 साल पहले ग्लेशियर में फंसाया था कैमरा..अब जाकर मिला, होंगे बड़े खुलासे!
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 31, 2022, 03:53 PM IST

85 Years Old Cameras Recovered From Glacier: वैज्ञानिक या पर्वतारोही जब दुर्गम जगहों पर जाते हैं तो वहां कई बार ऐसा कुछ कर आते हैं ताकि उनको भविष्य में उसके बारे में जानकारी मिलती रहे. इसी कड़ी में एक ऐसा हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है जिसमें करीब 85 साल पुराने कैमरे की खोज हुई है. आश्चर्य की बात यह है कि यह कैमरा एक ऐसे ग्लेशियर में छोड़ दिया गया था जहां लोग जाने से कतराते हैं.

किसी बड़े खुलासे की तरफ?
दरअसल, यह घटना कनाडा के यूकोन ग्लेशियर से संबंधित है. मिरर की एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां पर कई सारे कैमरे और इक्विपमेंट मिलने शुरू हुई हैं. अब विशेषज्ञ यह देख रहे हैं कि क्या वे कैमरे की फिल्म से किसी भी फोटो या फिर किसी बड़े खुलासे की तरफ जा सकते हैं जो अभी तक ग्लेशियर की दुनिया में रहस्य ही रहा है. फ़िलहाल इस पर रिसर्च शुरू हो चुका है. 

इसकी लंबी और रोचक कहानी
रिपोर्ट के मुताबिक यह सभी कैमरे पिछले 85 साल से ग्लेशियर में दबे थे. दशकों पुराने कैमरों के लिए यूकोन के क्लुआन नेशनल पार्क में पिछले 2 साल से खोज की जा रही थी. ये सारे कैमरे एक्सप्लोरर ब्रैडफोर्ड वॉशबर्न के हैं. इसकी एक लंबी और रोचक कहानी है. 1937 में एक अमेरिकी पर्वतारोही वाशबर्न यहां पहुंचे थे. उनके साथ कई और लोग भी मौजूद थे. उन्होंने टीम के सतह वाल्श ग्लेशियर पर कैंप लगाया था. अब इस पर परिणाम आना शुरू हुआ है.

यह भी बताया जा रहा है कि अगर इस अभियान में अपेक्षित सफलता मिल गई तो यह एक बड़ा मिशन साबित हो सकता है. प्रयोगशाला में इन कैमरों और अन्य चीजों पर रिसर्च की जाएगी साथ ही यह भी पता लगाया जाएगा कि क्या भविष्य में ऐसा किया जा सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}