trendingNow12220773
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

WATCH: अफ्रीकन महिला ने दिखाई गजब का कलाकारी, टेप से ही लगा दी सुंदर मेहंदी

Viral Video: वीडियो में अफ्रीकन महिला ने चिपकाने वाले टेप की मदद से मेहंदी लगा दी. ये आसान तकनीक हर जगह वायरल हो रही है.

WATCH: अफ्रीकन महिला ने दिखाई गजब का कलाकारी, टेप से ही लगा दी सुंदर मेहंदी
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Apr 25, 2024, 03:10 PM IST

Africas art Mehndi design: कहते हैं आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है. इस कहावत को अफ्रीका की इस महिला ने प्रमाणित कर दिया. सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. महिला ने चिपकाने वाले टेप की मदद से किसी के पैर पर एक सुंदर डिजाइन बनाया. इसके बाद उसने मेंहदी का मिश्रण उसके पैरों में लगा दिया. सूखने के बाद जब उसने वो टेप हटाया, तो बिना मेहंदी की कोन से इतनी सुंदर मेहंदी लग गई.

ये वीडियो अच्छा उदाहरण है उन लोगों के लिए, जिनको मेहंदी लगाना नहीं आता. लोग टेप की मदद से भी सुंदर मेहंदी लगा सकते हैं. दुनिया भी अनोखी है. यहां हर चीज का समाधान है. बस हमें देखने की जरूरत है.  सोशल मीडिया पर ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. लोग इस तकनीक को अफ्रीकन आर्ट के नाम से बुला रहे हैं. 

 

अगर यूजर्स की बात करें, तो कुछ लोग इसका मजाक उड़ा रहे तो कुछ इसकी तारीफ भी कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा- 'इधर आ जाओ, हम सिखा देंगे हाथ से सीधा मेंहदी लगाना.' दूसरे यूजर ने लिखा- 'पहली बात तो हमें उनके आर्ट का सम्मान करना चाहिए. ये बात ठीक है कि आप सीधा हाथ से मेहंदी लगा लेते हो, लेकिन ये उनकी संस्कृति है, जिसको वो आगे प्रमोट करना चाहते हैं.'

दुनिया में सभी देश अपनी-अपनी विरासत के साथ चल रहे हैं. सबका अपना इतिहास है. सबके अपने अनुभव हैं. लेकिन फिर भी अफ्रीका दुनिया की नजर में काफी पिछड़ा हुआ है. लेकिन इस बात से हम उनकी संस्कृति को हलके में नहीं ले सकते. ब्लैक&व्हाइट की जंग हमारे इतिहास में एक लम्बे अरसे तक रही है. अभी भी कई जगहों पर ये जंग जारी है. लेकिन सिर्फ रंग से किसी की कलाकारी को हल्के में लेना ठीक नहीं.

Read More
{}{}