trendingNow11526853
Hindi News >>जरा हटके
Advertisement

साल 1959 में सिर्फ इतने रुपये में मिलता था सोना, नहीं हो रहा भरोसा तो देख लें ये पुराना बिल

1959 Gold Price Bill: क्या आपने कभी सोचा है कि आज से 70 साल पहले एक तोले सोने की क्या कीमत रही होगी. आजादी के समय में सोने की कीमत का कोई भी अंदाजा नहीं लगा सकता. 

 
साल 1959 में सिर्फ इतने रुपये में मिलता था सोना, नहीं हो रहा भरोसा तो देख लें ये पुराना बिल
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 13, 2023, 01:33 PM IST

1959 Gold Old Bill: भारत में इस वक्त सोने का दाम आसमान छू रहा है और जल्द ही शादी का सीजन शुरू होने वाला है. ऐसे में सोने का दाम अभी और बढ़ने की उम्मीद है. एक्सपर्ट की माने तो आने वाले समय में सोने की कीमत 60 हजार पार कर जाएगा. फिलहाल, हम आपको एक ऐसी खबर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपने शायद ही पहले कभी सुना हो. क्या आपने कभी सोचा है कि आज से 70 साल पहले एक तोले सोने की क्या कीमत रही होगी. आजादी के समय में सोने की कीमत का कोई भी अंदाजा नहीं लगा सकता. आज के जमाने में एक ग्राम की कीमत इतनी ज्यादा है कि उस वक्त के लोग इतने में 100 ग्राम से ज्यादा सोना खरीद सकते थे.

क्या आपको पता है कि 70 साल पहले कितने में था सोना

सोशल मीडिया पर एक पुराना बिल वायरल हो रहा है, जिसमें दिखाया गया है कि आखिर उस वक्त सोना किस कीमत पर बिका करता था. यह पर्ची सन् 1959 का है, जब सोने की कीमत 113 रुपये हुआ करती थी. हालांकि, टैक्स गुरु डॉट इन के मुताबिक, सन 1960 में सोने की कीमत एक रुपये कम 112 रुपये थी. इस पर्ची को अगर गौर से देखेंगे तो आप पाएंगे कि यह पुराना बिल महाराष्ट्र के पुणे जिले का है और इस पर्ची पर दुकान का नाम भी लिखा हुआ है. सबसे ऊपर मेसर्स वामन निंबाजी अष्टेकर लिखा हुआ है और इसकी तारीख 03 मार्च 1959 लिखी हुई है. सबसे खास बात तो यह है कि यह पर्ची हाथ से लिखी गई है.

बिल की पुरानी पर्ची अब सोशल मीडिया पर हुई वायरल

जिस शख्स ने सोना खरीदा है उसका नाम शिवलिंग आत्माराम लिखा हुआ है. बिल पर 621 रुपये और 251 रुपये के सोने खरीदने का जिक्र किया गया है. जबकि सोने के साथ शख्स ने चांदी भी खरीदा है. कुल बिल की राशि 909 रुपये लिखी गई है. यह बिल बेहद ही पुराना है, लेकिन आज भी इस बिल की बहुत कीमत है. लोगों ने जैसे ही इस पुराने बिल को देखा तो हैरान रह गए. लोगों को भरोसा भी नहीं हो रहा कि कभी सोना इतना सस्ता हुआ करता था. फिलहाल, इन दिनों सोशल मीडिया पर पुराने बिल काफी वायरल हो रहे हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}