trendingNow11754634
Hindi News >>निवेश
Advertisement

SIP में पैसा लगाना क्यों है बेहतर? फायदे जान लेंगे तो मिल सकता है दमदार रिटर्न

Mutual Fund Investment: जब भी एसआईपी रिटर्न नकारात्मक हो जाता है तो बहुत से लोग निवेश करना बंद कर देते हैं और अपना पैसा निकाल लेते हैं. कुछ लोग अपने घाटे को कवर करने के लिए एसआईपी बंद करने और शेयरों में सीधे निवेश करने के लिए भी चले जाते हैं. यह नुकसान देने वाला भी हो सकता है.

SIP में पैसा लगाना क्यों है बेहतर? फायदे जान लेंगे तो मिल सकता है दमदार रिटर्न
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Jun 26, 2023, 01:54 PM IST

Share Market: भारतीय शेयर बाजार ऑल टाइम हाई के करीब कारोबार कर रहा है. कई निवेशक ऐसे हैं जो कि डायरेक्ट शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करते हैं तो कुछ इंवेस्टर्स ऐसे भी हैं जो कि म्यूचुअल फंड के माध्यम से शेयरों में निवेश करते रहे हैं जो उनकी व्यवस्थित निवेश योजना (SIP) का एक हिस्सा है. ऐसा लगता है कि बाजार की मौजूदा तेजी ने उन्हें इतना अधिक आत्मविश्वासी बना दिया है कि उन्होंने सीधे शेयरों में निवेश करना शुरू कर दिया है.

म्यूचुअल फंड
म्यूचुअल फंड में अगर इंवेस्टमेंट करना है तो एसआईपी के माध्यम से सरल तरीके से इंवेस्टमेंट किया जा सकता है. एसआईपी के कुछ फायदे भी हैं. ऐसे में अगर आप शेयर मार्केट में रेगुलर इंवेस्टमेंट करते हैं तो आपको एसआईपी के फायदों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए. शेयर बाजार में निवेश उचित पेशेवर सलाह के तहत किया जाना चाहिए.

एसआईपी
बड़े ब्रोकरेज हाउसों ने निवेशकों के लिए अपने मोबाइल ऐप के माध्यम से 500 रुपये जैसी छोटी राशि के साथ एसआईपी की सदस्यता लेना आसान बना दिया है. एसआईपी बाजार में भाग लेने का सबसे अच्छा तरीका है, जबकि बाजार की अस्थिरता के कारण व्यक्तिगत शेयरों में निवेश अत्यधिक जोखिम भरा है. एसआईपी के माध्यम से निवेश बाजार की अस्थिरता की चिंता किए बिना रुपये की औसत लागत में मदद करता है.

इंवेस्टमेंट
जब भी एसआईपी रिटर्न नकारात्मक हो जाता है तो बहुत से लोग निवेश करना बंद कर देते हैं और अपना पैसा निकाल लेते हैं. कुछ लोग अपने घाटे को कवर करने के लिए एसआईपी बंद करने और शेयरों में सीधे निवेश करने के लिए भी चले जाते हैं. यह नुकसान देने वाला भी हो सकता है. एसआईपी रिटर्न में समय के साथ बाजार की स्थितियों के आधार पर नकारात्मक या सकारात्मक होने की प्रवृत्ति होती है.

एसआईपी राशि
ऐसी परिस्थितियों में निवेशकों को अनुशासित तरीके से व्यवहार करना चाहिए और एसआईपी से सीधे निवेश में बदलाव करने से पहले पेशेवर सलाह लेनी चाहिए. जब भी बाजार में गिरावट हो या कमाई बढ़ने के साथ उनकी निवेश क्षमता बढ़े तो निवेशक एसआईपी राशि बढ़ाने पर भी विचार कर सकते हैं.

ये भी हैं एसआईपी के फायदे...
- औसत आधार पर इंवेस्टमेंट किया जा सकता है.
- कंपाउंडिंग से अच्छा रिटर्न हासिल होता है.
- इंवेस्टमेंट की अमाउंट को अपने अनुसार तय किया जा सकता है.
- आसान इंवेस्टमेंट का तरीका है.
- हर महीने इंवेस्टमेंट किया जाता है. ऐसे में यह इंवेस्टमेंट का अनुशासनात्मक तरीका है.

जरूर पढ़ें:                                                                           

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा
Read More
{}{}