Hindi News >>निवेश
Advertisement

Investment Tips: शेयर मार्केट से कमाना है पैसा तो Warren Buffett की टिप्स आएंगी काम, कई लोगों को बना दिया अमीर

Warren Buffett Tips: वॉरेन बफे की टिप्स लोगों को शेयर बाजार से पैसा कमाने में काफी मदद कर रही है. इसी क्रम में आज हम आपको वॉरेन बफे की कुछ टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनको अपनाकर लोग इंवेस्टमेंट (Investment) कर सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

Warren Buffett tips
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Dec 13, 2022, 12:17 PM IST

Share Market Tips: शेयर बाजार (Share Market) में जब भी दिग्गज निवेशकों की बात होती है तो उनमें वॉरेन बफे का नाम सबसे आगे आता है. वॉरेन बफे की बातों को दुनियाभर के निवेशक फॉलो करते हैं. वहीं वॉरेन बफे (Warren Buffett) ने इंवेस्टमेंट के कई ऐसे तरीके बताएं हैं, जिन्हें अपनाकर लोग शेयर बाजार (Stock Market) से पैसा भी बना रहे हैं. वॉरेन बफे की टिप्स लोगों को शेयर बाजार से पैसा कमाने में काफी मदद कर रही है. इसी क्रम में आज हम आपको वॉरेन बफे की कुछ टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनको अपनाकर लोग इंवेस्टमेंट (Investment) कर सकते हैं. आइए जानते हैं वॉरेन बफे की कुछ टिप्स (Warren Buffett Tips) के बारे में...

सेक्टर की जानकारी
इंवेस्टमेंट को लेकर वॉरेन बफे का कहना है कि आपको जिस सेक्टर के बारे में जानकारी हो, वहां निवेश करें. वॉरेन बफे का कहना है कि जिस सेक्टर की जानकारी आपको नहीं है और जिस सेक्टर का अनुभव आपको नहीं है, उसमें इंवेस्टमेंट नहीं करना चाहिए. ऐसे में निवेश करते वक्त जरूरी है कि सिर्फ उसी सेक्टर में ही निवेश करें, जिसकी जानकारी आपको हो. ऐसे बिजनेस में इंवेस्टमेंट न करें, जिसकी समझ आपको नहीं हो. ऐसे में नुकसान से भी बचा जा सकता है.

बिजनेस क्वालिटी
वॉरेन बफे का कहना है कि कभी भी बिजनेस क्वालिटी के साथ समझौता नहीं करना चाहिए. उलझे हुए बिजनेस को जब ना कहा जा रहा है तो ऐसे में हाई क्वालिटी बिजनेस की पहचान करनी चाहिए और बेहतर क्वालिटी बिजनेस में ही इंवेस्टमेंट किया जाना चाहिए. वॉरेन बफे का मानना है कि हाई क्वालिटी बिजनेस आगे चलकर बेहतर रिटर्न देती है.

होल्ड रखें स्टॉक
वॉरेन बफे का मानना है कि जब भी आप कोई स्टॉक खरीदें तो उसे हमेशा होल्ड रखने का प्लान बनाएं. जब भी आप हाई क्वालिटी बिजनेस में पैसा लगाते हैं तो वो लॉन्ग टर्म में बेहतर मुनाफा कमाकर दे सकते हैं. ऐसे में अगर हाई क्वालिटी बिजनेस को रिजनेबल प्राइज में खरीद लें तो उनको लंबे समय के लिए होल्ड रखें.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

{}{}