trendingNow11771869
Hindi News >>निवेश
Advertisement

क्या अगले हफ्ते भी रिकॉर्ड लेवल पर जाएगा बाजार? IIP और कंपनियों के तिमाही आंकड़ों का दिखेगा असर

Stock Market Update: शेयर बाजारों की दिशा इस हफ्ते आईटी सेक्टर की प्रमुख कंपनियों टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) और विप्रो के तिमाही नतीजों के साथ घरेलू मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन (IIP) के आंकड़ों से तय होगी. 

क्या अगले हफ्ते भी रिकॉर्ड लेवल पर जाएगा बाजार? IIP और कंपनियों के तिमाही आंकड़ों का दिखेगा असर
Stop
Shivani Sharma|Updated: Jul 09, 2023, 01:26 PM IST

Stock Market News: शेयर मार्केट (Share Market) में पैसा लगाने वाले निवेशकों के लिए जरूरी खबर है. अगर अगले हफ्ते भी मार्केट में ट्रेडिंग करने जा रहे हैं तो उससे पहले ये जान लें कि अगले हफ्ते बाजार की चाल कैसी रहने वाली है. शेयर बाजारों की दिशा इस हफ्ते आईटी सेक्टर की प्रमुख कंपनियों टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) और विप्रो के तिमाही नतीजों के साथ घरेलू मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन (IIP) के आंकड़ों से तय होगी. 

12 जुलाई को आएंगे मुद्रास्फीति के आंकड़े
स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा है कि अब पहली तिमाही के नतीजों का सीजन शुरू हो रहा है. इस सप्ताह एचसीएल टेक, टीसीएस और विप्रो अपने तिमाही परिणाम घोषित करेंगी. इसके अलावा 12 जुलाई को मुद्रास्फीति और आईआईपी के आंकड़े भी आने हैं. साथ ही निवेशकों की निगाह अमेरिका के वृहद आर्थिक आंकड़ों तथा कच्चे तेल की कीमतों पर रहेगी.

कई कंपनियों के आएंगे तिमाही नतीजे
इसके साथ ही निवेशक शुक्रवार को आने वाले जून के थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर भी नजर रखेंगे. सप्ताह के दौरान फेडरल बैंक, बंधन बैंक और जेएसडब्ल्यू एनर्जी भी अपने जून तिमाही के नतीजों की घोषणा करेंगी.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजों की वजह से इस सप्ताह शेयर आधारित गतिविधियां देखने को मिलेंगी. खेमका ने कहा कि टीसीएस और एचसीएल टेक के तिमाही नतीजे बुधवार को आएंगे. उसके बाद बृहस्पतिवार को विप्रो जून तिमाही के नतीजों की घोषणा करेगी. ऐसे में प्रौद्योगिकी क्षेत्र पर सभी की निगाह रहेगी.

इन आंकड़ों का भी दिखेगा असर
मास्टर कैपिटल सर्विसेज वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा है कि वैश्विक और घरेलू संकेतक, भारत के मुद्रास्फीति और आईआईपी के आंकड़े, विदेशी संस्थागत निवेशकों (IFF) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) का रुख आगामी दिनों में बाजार की दिशा तय करेगा.

7 जुलाई को रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा सेंसेक्स
बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 561.89 अंक या 0.86 प्रतिशत के लाभ में रहा. सात जुलाई को सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान 65,898.98 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंचा. बीएसई की सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण बृहस्पतिवार को 301.70 लाख करोड़ रुपये के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया.

बाजार में टूटा मुनाफावसूली का सिलसिला
मीणा ने कहा कि एफआईआई की आक्रामक लिवाली से बीते सप्ताह भारतीय शेयर बाजारों में नया रिकॉर्ड बनाने का सिलसिला चला. हालांकि, कमजोर वैश्विक रुख से शुक्रवार को मुनाफावसूली का सिलसिला चलने बाजार टूट गया. शुक्रवार को बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 505.19 अंक या 0.77 प्रतिशत नीचे आ गया.

Read More
{}{}