trendingNow11721828
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Stock Market: 2 दिन की गिरावट पर लगा ब्रेक, मेटल और ऑटो सेक्टर में रही खरीदारी

Share Market Closing Update: बीएसई सेंसेक्स 118.57 अंक यानी 0.19 प्रतिशत चढ़कर 62,547.11 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 291.3 अंक तक चढ़ गया था. निफ्टी भी 46.35 अंक यानी 0.25 प्रतिशत मजबूत होकर 18,534.10 अंक पर बंद हुआ. 

Stock Market: 2 दिन की गिरावट पर लगा ब्रेक, मेटल और ऑटो सेक्टर में रही खरीदारी
Stop
Shivani Sharma|Updated: Jun 02, 2023, 05:46 PM IST

Stock Market Closing, 2 June 2023: घरेलू शेयर बाजारों में पिछले दो दिनों से जारी गिरावट पर शुक्रवार को अंकुश लगा और बीएसई सेंसेक्स 119 अंक बढ़कर बंद हुआ. ग्लोबल बाजारों में मजबूत रुख के बीच धातु, दूरसंचार और वाहन शेयरों में लिवाली से बाजार में मजबूती आई. बृहस्पतिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार मारुति सुजुकी इंडिया, हुंदै, महिंद्रा एंड महिंद्रा की अगुवाई में वाहन कंपनियों की थोक बिक्री अच्छी रही है. इसके साथ लगातार तीसरे महीने मई में माल एवं सेवा कर संग्रह 1.50 लाख करोड़ रुपये से ऊपर रहा. इन आंकड़ों का बाजार पर सकारात्मक असर पड़ा है.

सेंसेक्स-निफ्टी में रही खरीदारी
तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 118.57 अंक यानी 0.19 प्रतिशत चढ़कर 62,547.11 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 291.3 अंक तक चढ़ गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 46.35 अंक यानी 0.25 प्रतिशत मजबूत होकर 18,534.10 अंक पर बंद हुआ. साप्ताहिक आधार पर, बीएसई सेंसेक्स 45.42 अंक और निफ्टी 34.75 अंक मजबूत हुए.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा है कि इस सप्ताह बाजार में उतार-चढ़ाव रहा. हालांकि, बाजार में सकारात्मक घरेलू परिदृश्य के साथ बेहतर वैश्विक संकेतकों के साथ गति रही. मई महीने में यात्री गाड़ियों की बिक्री अच्छी रहने से वाहन शेयरों को लेकर आकर्षण देखने को मिला. उन्होंने कहा है कि ऐसी उम्मीद है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व इस बार की बैठक में नीतिगत दर में वृद्धि से बचेगा. इससे वैश्विक इक्विटी बाजार में कुछ संतोषजनक स्थिति देखने को मिली.

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक्स
सेंसेक्स शेयरों में टाटा स्टील सर्वाधिक करीब दो प्रतिशत लाभ में रहा. इसके अलावा, मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा, सन फार्मा, लार्सन एंड टुब्रो, टाइटन, भारती एयरटेल, पावर ग्रिड, आईटीसी, भारतीय स्टेट बैंक और नेस्ले प्रमुख रूप से लाभ में रहे. इसके उलट, नुकसान में रहने वाले शेयरों में इन्फोसिस, विप्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज और बजाज फाइनेंस शामिल हैं.

मिडकैप और स्मॉलकैप का कैसा रहा हाल?
मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा है कि मई में गाड़ियों की बिक्री आंकड़ा उम्मीद से बेहतर रहने से वाहन शेयरों की मांग रही. साथ ही अगले सप्ताह की शुरूआत में मानसून के दस्तक देने की उम्मीद है. इसके साथ ग्रामीण और कृषि संबंधी शेयरों की भी मांग रही. बीएसई मिडकैप सूचकांक 0.60 प्रतिशत और स्मॉलकैप सूचकांक 0.57 प्रतिशत मजबूत हुए.

एचडीएफसी सिक्योरिटील के खुदरा शोध प्रमुख दीपक जासानी ने कहा कि वैश्विक बाजारों में शुक्रवार को तेजी रही. इसका कारण अमेरिकी फेडरल रिजर्व की अगली बैठक में नीतिगत दर को यथावत रखने की उम्मीद है। इसके अलावा, अमेरिका में कर्ज सीमा बढ़ाये जाने के विधेयक को मंजूरी से भी धारणा मजबूत हुई.

Read More
{}{}