trendingNow11785274
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Stock Market: बाजार में रही तूफानी तेजी, Sensex पहली बार पहुंचा 67,000 के पार, Nifty ने भी बनाया रिकॉर्ड

Sensex Life Time HIgh: स्टॉक मार्केट में लगातार दूसरे दिन अच्छी खरीदारी देखने को मिली है. आज सेंसेक्स ने बाजार में फिर से नया रिकॉर्ड बनाया है. आज पहली बार सेंसेक्स ने 67,000 के लेवल को टच किया है. निफ्टी ने भी इंट्राडे में 19,819 का हाई लेवल बनाया. 

Stock Market: बाजार में रही तूफानी तेजी, Sensex पहली बार पहुंचा 67,000 के पार, Nifty ने भी बनाया रिकॉर्ड
Stop
Shivani Sharma|Updated: Jul 18, 2023, 04:53 PM IST

Stock Market Closing: स्टॉक मार्केट में लगातार दूसरे दिन अच्छी खरीदारी देखने को मिली है. आज सेंसेक्स ने बाजार में फिर से नया रिकॉर्ड बनाया है. आज पहली बार सेंसेक्स ने 67,000 के लेवल को टच किया है. हालांकि इस लेवल को टच करने के बाद में बाजार में मुनाफावसूली देखने को मिली थी. निफ्टी ने भी इंट्राडे में 19,819 का हाई लेवल बनाया. बता दें मंगलवार को सेंसेक्स 205.21 अंक यानी 0.31 फीसदी की तेजी के साथ 66,795.14 के लेवल पर क्लोज हुआ है. 

निफ्टी और बैंक निफ्टी का कैसा रहा हाल?
इसके अलावा निफ्टी इंडेक्स आज 37.80 अंक यानी 0.19 फीसदी की तेजी के साथ 19,749.25 के लेवल पर बंद हुआ. बैंक निफ्टी में आज गिरावट रही. बैंक निफ्टी 38 अंकों की मामूली गिरावट के साथ 45410 के लेवल पर क्लोज हुआ है.

इंफोसिस रहा टॉप गेनर
सेंसेक्स के टॉप-30 शेयर्स की लिस्ट में इंफोसिस टॉप पर रहा है. आज इंफोसिस 3.67 फीसदी की तेजी के साथ टॉप गेनर रहा है. इसके अलावा एशियन पेंट्स, एचसीएल टेक, रिलायंस, ICICI Bank, विप्रो, बजाज फिनसर्व, एनटीपीसी, टेक महिंद्रा, एलटी, टीसीएस, आईटीसी, पॉवर ग्रिड, एमएंडएम और एचयूएल के शेयर भी बढ़त के साथ बंद हुए हैं. 

किन शेयरों में रही गिरावट?
इसके अलावा आज बैंकिंग सेक्टर में गिरावट रही. एसबीआई सबसे ज्यादा टूटा है. वहीं, लूजर शेयरों की लिस्ट में टाइटन, बजाज फाइनेंस, सन फार्मा, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, अल्ट्रा केमिकल, भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक, मारुति, इंडसइंड बैंक और HDFC Bank के शेयर गिरावट के साथ क्लोज हुए हैं. 

जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा है कि तेजड़िये लगातार बाजार को गति दे रहे हैं। लेकिन शेयरों के दाम ऊंचे होने को लेकर चिंता के बीच उतार-चढ़ाव देखने को मिला. डॉलर सूचकांक में तेजी से गिरावट और अमेरिका में 10 साल के बॉन्ड पर प्रतिफल कम होने से उभरते बाजारों में नकदी का प्रवाह हो रहा है. चीन में आर्थिक वृद्धि संतोषजनक नहीं रहने और अमेरिकी बाजार के परिदृश्य में सुधार निवेशकों को भारतीय बाजार के प्रति आकर्षित कर रहा है.

 

Read More
{}{}