trendingNow11672026
Hindi News >>निवेश
Advertisement

सोना नहीं अब चांदी कराएंगी तगड़ा मुनाफा, जानें कब तक और कितने फीसदी की आएगी दाम में तेजी

Investment: आने वाले समय में गोल्ड की बजाए चांदी से कमाई होगी. जानकारों का कहना है कि आपूर्ति में परेशानियों के चलते सिल्वर प्राइज में भारी उछाल आ सकता है. ऐसे में आपके पास चांदी में निवेश करके इससे मोटा मुनाफा कमाने का अच्छा मौका है. 

सोना नहीं अब चांदी कराएंगी तगड़ा मुनाफा, जानें कब तक और कितने फीसदी की आएगी दाम में तेजी
Stop
Arti Azad|Updated: Apr 28, 2023, 03:54 PM IST

Silver Rate will increase Faster Than Gold: हमारे देश में पुराने समय से ही लोगों में सोना खरीदने में ज्यादा रुचि दिलचस्पी देखी है. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि सोना निवेश का सबसे बढ़िया साधन होता है. समय आने पर काफी फायदा कराता है. इसी वजह से लोग ज्यादा से ज्यादा सोने में निवेश करते हैं. हालांकि, यह बात बहुत हद तक यह सच भी है, लेकिन अब जो हम आपको बता रहे हैं वह जानकर आप हैरान रह जाएंगे. दरअसल, जानकारों के मुताबिक कुछ समय तक चांदी ज्यादा कमाई कराएगी.  

चांदी की कारोबारी मांग में इजाफा
आंकड़ों के मुताबिक जनवरी 2023 से अब तक सोना और चांदी करीब 11 फीसदी का मुनाफा करा चुके हैं. जानकारों की मानें तो अब सोने से ज्यादा चांदी के रेट में उछाल आने वाला है. इसकी सबसे बड़ी वजह चांदी की कारोबारी मांग का बढ़ना बताया जा रहा है. साथ ही इन्वेस्टमेंट की के लिए चांदी की डिमांड तो बनी ही रहेगी. ऐसे में अगर आप भी निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो चांदी खरीदकर रख सकते हैं. 

चांदी अभी करीब 75,000 रुपये प्रति किलो के आसपास ट्रेड कर रही है. जानकार के मुताबिक आने वाले समय में अगले 9 से लेकर 12 माह के अंदर चांदी की कीमत बढ़कर 85,000 रुपये से लेकर 90,000 रुपये प्रति किलो तक हो सकती है. ऐसे में चांदी में लगभग 20 प्रतिशत की तेजी आ सकती है.

इस वजह से बढ़ सकते हैं चांदी के दाम
चांदी के रेट के बढ़ने की वजह सोने और चांदी के रेट में अनुपात भी बताया जा रहा है. इस समय सोने की कीमत और चांदी के दाम का अनुपात लगभग 80 है. ऐतिहासिक रूप से यह 65 से 75 की दायरे में रहता है. इसी वजह से यह माना जा रहा है कि सोने से ज्यादा तेजी चांदी के भाव बढ़ सकते हैं. 

देश में सोने के साथ ही चांदी की खपत भी बहुत ज्यादा है.  वहीं, भारत अपनी जरूरत की चांदी का करीब 90 प्रतिशत आयात करता है. आंकड़ों के मानें तो साल 2022 में भारत ने लगभग 9,500 टन चांदी का आयात किया था.

Read More
{}{}