trendingNow11515410
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Senior Citizen की हुई मौज, एफडी समेत सरकारी स्कीम पर मिलेगा दोगुना फायदा!

Senior Citizen Scheme Update: सरकार नए साल पर वरिष्ठ नागरिकों पर काफी मेहरबान हो गई है. अब से इन लोगों को सरकारी बचत योजनाओं समेत एफडी पर भी ज्यादा फायदा मिलने वाला है. आइए चेक करें कहां आपको कितना ज्यादा ब्याज मिल रहा है-

Senior Citizen की हुई मौज, एफडी समेत सरकारी स्कीम पर मिलेगा दोगुना फायदा!
Stop
Shivani Sharma|Updated: Jan 05, 2023, 12:41 PM IST

Senior Citizen Scheme: नया साल की शुरुआत सीनियर सिटीजन्स (senior citizen) के लिए काफी अच्छी तरह से हुई है. सरकार नए साल पर वरिष्ठ नागरिकों पर काफी मेहरबान हो गई है. अब से इन लोगों को सरकारी बचत योजनाओं समेत एफडी पर भी ज्यादा फायदा मिलने वाला है. सरकार की तरफ से स्मॉल सेविंग्स की कई स्कीमों पर ब्याज दरों में इजाफा हो गया है. 

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS)
सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम की बात करें तो इस योजना पर भी ब्याज की दरों में बढ़ोतरी हुई है. अब से सीनियर सिटीजन्स को 8 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. वहीं, पहले इस स्कीम पर 7.6 फीसदी ब्याज मिलता था. आप इस स्कीम में 1000 रुपये से भी शुरुआत कर सकते हैं. 

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS)
इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम वाली स्कीम की बात करें तो इस पर भी अब से ज्यादा ब्याज का फायदा मिलेगा. पहले इस स्कीम पर 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलता था, लेकिन अब से ग्राहकों को 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. 

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC)
सरकार ने एनएससी पर भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है. जनवरी-मार्च तिमाही में ग्राहकों को 7 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलेगा. वहीं, पहले इस स्कीम पर 6.8 फीसदी का फायदा मिलता था. नए साल के पहले दिन ब्याज दरों में 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी हुई है. 

पोस्ट ऑफिस एफडी
इसके अलावा पोस्ट ऑफिस ने भी एफडी की ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है. पहले 1 साल की अवधि वाली एफडी पर 5.5 फीसदी ब्याज मिलता था, लेकिन अब से इस स्कीम पर 6.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. वहीं, 2 साल की अवधि वाली एफडी पर 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}