trendingNow11767284
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Saving Tips: हर महीने इसका जरूर रखें हिसाब, नहीं तो सारी आमदनी हो सकती है खत्म

Saving: जब आप हर महीने अपने खर्चों का हिसाब रखेंगे तो आपको पता होगा कि कौनसे खर्चे जरूरी है और कौनसे खर्चे फिजूल खर्च हैं. जब आप अपने खर्चों का हिसाब रखने लग जाएंगे तो आप अपने फिजूल खर्चों में कमी लाने के लिए भी प्रयास करेंगे. ऐसे में आपके सामने वो चीजें आएंगी जहां अगर खर्च नहीं भी किया जाता तो कोई ज्यादा दिक्कत नहीं होती.

Saving Tips: हर महीने इसका जरूर रखें हिसाब, नहीं तो सारी आमदनी हो सकती है खत्म
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Jul 05, 2023, 07:29 PM IST

Money Saving: रुपयों की बचत करना काफी जरूरी काम है. अगर आप खुद का फाइनेंस मैनेज कर सकते हैं तो काफी आसानी से आप बचत भी कर सकते हैं. वहीं अगर आप खुद का फाइनेंस मैनेज करने में सक्षम नहीं हैं तो रुपयों की बचत करना भी एक भारी टास्क लग सकता है. ऐसे में अगर बचत करनी है तो हर महीने एक चीज का खास ख्याल रखना काफी जरूरी है. इससे बचत करने की आदत को बढ़ावा दिया जा सकता है.

सेविंग मनी
दरअसल, लोग जॉब या फिर खुद का बिजनेस करते हैं तो उनकी आमदनी जरूर होती है. साथ ही जहां आमदनी होगी, वहां खर्चा भी होगा. ऐसे में लोगों को हर महीने अपने खर्चों का हिसाब रखना काफी जरूरी है. इस बात का आपको पता होना चाहिए कि आपका रुपया कहां लग रहा है. जब आपको अपने खर्चों का पता होगा तब बचत के रास्ते भी खुलेंगे.

सेविंग टिप्स
जब आप हर महीने अपने खर्चों का हिसाब रखेंगे तो आपको पता होगा कि कौनसे खर्चे जरूरी है और कौनसे खर्चे फिजूल खर्च हैं. जब आप अपने खर्चों का हिसाब रखने लग जाएंगे तो आप अपने फिजूल खर्चों में कमी लाने के लिए भी प्रयास करेंगे. ऐसे में आपके सामने वो चीजें आएंगी जहां अगर खर्च नहीं भी किया जाता तो कोई ज्यादा दिक्कत नहीं होती.

बचत
ऐसे में अपने गैर-जरूरी खर्चों में कमी लाकर बचत करने की तरफ कदम बढ़ाया जा सकता है. इससे बचत करने में आसानी होगी. इसके साथ ही जब आप अपने खर्चों का हिसाब रखेंगे तो आप अपना फाइनेंस भी अच्छे से मैनेज कर पाएंगे और आप अपने बजट बनाकर भी काम करने लगेंगे, ताकी आप उसी हिसाब से जरूरी खर्च करके बचत को प्राथमिकता दे सकेंगे. ऐसे में हर महीने अपने खर्चों का हिसाब जरूर रखें.

जरूर पढ़ें:                                                           

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा
Read More
{}{}