Hindi News >>निवेश
Advertisement

Saving Tips: खर्चे हैं ज्यादा और सैलरी है कम तो कैसे होगी बचत? ये काम हर महीने करें

Salary: आपकी सैलरी कितनी है, उसके हिसाब से बजट बनाना चाहिए. साथ ही ध्यान रखें कि आपके खर्चे अगर आपकी सैलरी से ऊपर जा रहे हैं तो आपको अपने फिजूल खर्चों को कम करना चाहिए. इससे आप एक सही बजट बना पाएंगे और सैलरी के अंदर ही खर्चों को पूरा निपटा पाएंगे.

Saving Tips: खर्चे हैं ज्यादा और सैलरी है कम तो कैसे होगी बचत? ये काम हर महीने करें
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Jul 29, 2023, 09:12 AM IST

Saving Money: बढ़ती महंगाई के साथ लोगों के खर्चे भी बढ़ते जा रहे हैं. रोजमर्रा के सामान खरीदने के लिए भी लोगों को जद्दोजहद करनी पड़ जाती है. वहीं आलम ये है कि लोग अपनी सैलरी से बचत भी नहीं कर पा रहे हैं. हालांकि इस महंगाई के दौर में लोगों को अगर सैलरी से सेविंग करनी है तो कुछ टिप्स अपनानी होगी, तभी पैसे बचाए जा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में कि अगर खर्चे ज्यादा हैं और सैलरी कम है तो बचत कैसे करें.

सेविंग टिप्स
भले ही आप महीने के 10 हजार रुपये कमा रहे हैं या फिर 1 लाख रुपये कमा रहे हैं, आपको कुछ रुपयों की बचत जरूर करनी चाहिए. ये बचत ही मुश्किल वक्त में काफी काम आ सकती है. ऐसे में अगर आपको अपनी सैलरी से बचत करनी है तो तीन अहम टिप्स को अपनाकर सेविंग की जा सकती है.

उधार न लें
पुरानी कहावत है कि जितनी चादर है उतने ही पैर फैलाने चाहिए. ऐसे में लोगों को अपने खर्चे पूरे करने के लिए उधार नहीं लेने चाहिए. लोगों को अपनी सैलरी में ही खर्चों को पूरा करने चाहिए. अगर रुपये उधार लेंगे तो उस पर लोगों को ब्याज भी चुकाना पड़ सकता है, ऐसे में लोगों पर और ज्यादा बर्डन आ जाता है. इससे बचने के लिए उधार न लें.

सैलरी के अनुसार बजट बनाएं
आपकी सैलरी कितनी है, उसके हिसाब से बजट बनाना चाहिए. साथ ही ध्यान रखें कि आपके खर्चे अगर आपकी सैलरी से ऊपर जा रहे हैं तो आपको अपने फिजूल खर्चों को कम करना चाहिए. इससे आप एक सही बजट बना पाएंगे और सैलरी के अंदर ही खर्चों को पूरा निपटा पाएंगे.

आरडी खाता खोलें
अब सैलरी सेव तो करनी ही है इसके लिए आप एक आरडी खाता खोलें. इस खाते में हर महीने एक निश्चित राशि जमा की जाती है, जिस पर लोगों को ब्याज भी हासिल होता है. आरडी खाते में जमा की जाने वाली महीने की राशि को आप अपने अनुसार निर्धारित कर सकते हैं. इस तरीके से आपके हर महीने सेविंग करने की आदत भी बन जाएगी.

{}{}