trendingNow11435044
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Saving Bank Account: नहीं जाना बैंक और ऑनलाइन खुलवाना है खाता? ये छोटी-सी गलती पड़ेगी भारी

Online Bank Account Open: बचत खाते से आप किसी भी समय सुरक्षित रूप से धनराशि जमा कर सकते हैं या निकाल सकते हैं और खाते में धन पर ब्याज अर्जित कर सकते हैं. आप इस खाते का चिकित्सा या व्यक्तिगत इमरजेंसी के दौरान एक आपातकालीन निधि के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं.

बैंकिंग
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Nov 10, 2022, 06:13 PM IST

Bank Account: पैसे को सुरक्षित रखने के लिए लोगों को बैंक अकाउंट की जरूरत पड़ती है. बैंक अकाउंट के जरिए लोग अपने लेनदेन को भी आसान बना सकते हैं. वहीं बैंक अकाउंट से कई अन्य काम भी किए जा सकते हैं. लोगों का सेविंग अकाउंट (Saving Account) जरूर होता है. पहले लोगों को बैंक की ब्रांच में जाकर सेविंग अकाउंट खुलवाना पड़ता था. हालांकि अब डिजिटल जमाने में ऑनलाइन भी बैंक अकाउंट खुलवाया जा सकता है. ऐसे में लोगों को कुछ बातों को ध्यान में रखना काफी जरूरी है, ताकी छोटी-सी गलती कहीं भारी न पड़ जाए.

बचत खाता

बचत खाते से आप किसी भी समय सुरक्षित रूप से धनराशि जमा कर सकते हैं या निकाल सकते हैं और खाते में धन पर ब्याज अर्जित कर सकते हैं. आप इस खाते का चिकित्सा या व्यक्तिगत इमरजेंसी के दौरान एक आपातकालीन निधि के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं या आप इसका उपयोग अपनी अल्पकालिक जरूरतों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं.

इनका रखें ध्यान

सबसे अच्छी बात यह है कि बचत खाता खोलना एक सरल कार्य है जिसमें सिर्फ 10 मिनट लगते हैं और अधिकांश बैंकों में बचत खाता खोलने के लिए आमतौर पर समान प्रक्रियाएं होती हैं. हालांकि ऑनलाइन अकाउंट खोलते वक्त कोई गलती न कर दें और ध्यान रखें कि किसी फेक वेबसाइट पर आप न पहुंच जाएं क्योंकि आपकी छोटी-सी गलती आप पर भारी पड़ सकती है और हो सकता है कि आपका डेटा ही चोरी हो जाए. ऐसे में अगर आपको ऑनलाइन ही बचत खाता खोलना है तो इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

इन स्टेप्स से खोलें ऑनलाइन बचत खाता (Online Saving Bank Account)
- आप जिस बैंक में खाता खुलवाना चाहते है, उस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
- बचत खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेजों को संभाल कर रखें. 
- दस्तावेजों में आधार कार्ड, पहचान प्रमाण (ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि), एड्रेस प्रूफ (ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि), पैन कार्ड या फॉर्म 16 और पासपोर्ट साइज दो फोटो तैयार रखें.
- इसके अलावा कई बैंक केवाईसी दस्तावेज जमा करके ऑनलाइन ही सत्यापन करते हैं और वीडियो केवाईसी को भी प्राथमिकता देते हैं. केवाईसी होते ही आपका बैंक खाता खुल जाएगा.
- अगर आपका केवाईसी हो चुका है और बैंक खाता सत्यापित हो चुता है तो बैंक खाते का डेबिट कार्ड 15-25 दिनों में आपके घर पहुंच जाएगा.
- वहीं अगर आपका केवाईसी नहीं हुआ है तो केवाईसी के लिए निकटतम शाखा में जाना होगा और खुद को फिजिकल रूप से सत्यापित कराना होगा.
- वहीं एक बार जब आप अपनी ग्राहक आईडी और खाता संख्या प्राप्त कर लेते हैं तो आप अपने खाते से ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं. साथ ही लेनदेन शुरू करने के लिए नेटबैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से लॉगिन कर सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}