trendingNow11568364
Hindi News >>निवेश
Advertisement

Business Idea: आजकल बेहद पापुलर है यह बिजनेस, कम लागत में बंपर फायदा, सरकार करती है शुरू करने में मदद

Business Tips: इस बिजनेस को लेकर हाल के वर्षों तक पापुलर ओपियन यह था कि यह ज्यादा फायदे का काम नहीं है लेकिन अब यह समझ बदल रही है. यह एक ऐसा काम है जो शानदार कमाई करा सकता है.

Business Idea: आजकल बेहद पापुलर है यह बिजनेस, कम लागत में बंपर फायदा, सरकार करती है शुरू करने में मदद
Stop
Zee News Desk|Updated: Feb 12, 2023, 11:34 AM IST

Poultry Business: भारत में विशेषतौर ग्रामीण क्षेत्रों में मुर्गी पालन एक पापुलर बिजनेस ऑप्शन के तौर पर उभर रहा है. इसके कई कारण हैं पहला - इसे शुरू के करने के लिए भारी भरकम बजट की जरुरत नहीं है. दूसरा इसे शुरू करने के लिए घर की खाली जगह, खेतों में शुरू किया जा सकता है. इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकारें भी इस बिजनेस को बढ़ाव दे रही हैं. ऐसे में इस बिजनेस का पापुलर होना कोई हैरानी की बात नहीं है.

इस बिजनेस को लेकर हाल के वर्षों तक पापुलर ओपियन यह था कि यह ज्यादा फायदे का काम नहीं है लेकिन अब यह समझ बदल रही है. यह एक ऐसा काम है जो शानदार कमाई करा सकता है. जानते हैं इस बिजनसे से जुड़ी खास बातें.

सही नस्ल की मुर्गी का चुनाव
इस बिजनेस में कामयाबी हासिल करने लिए मुर्गियों की सही नस्ल का चुनाव करना आना सबसे जरूरी शर्त है. कड़कनाथ, ग्रामप्रिया, स्वरनाथ, केरी श्यामा, निर्भीक, वनराजा जैसे मुर्गियां बेहतर मानी जाती हैं.

सरकारी मदद
यह व्यवसाय शुरू करने के लिए आप सरकारी मदद का भी फायदा उठा सकते हैं. नेशनल लाइवस्टॉक मिशन के तहत इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सब्सिडी दी जाती है. किसानोंको पॉल्ट्री फार्मिंग के लिए 50 फीसदी तक की सब्सिडी मिल जाती है. नाबार्ड के तहत भी मुर्गी पालन के लिए अच्छी सब्सिडी दी जाती है. इसके अलावा भी कई अन्य वित्तिए संस्थान इस बिजनेस के लिए मदद देती हैं.

मिलेगा इतना मुनाफा
10-15 मुर्गियों के साथ बिजनेस शुरू करने के लिए करीब 50 हजार रुपये की जरुरत पड़ेगी. बाजार में बेचकर आप इनसे लागत से दो अधिक कमा सकते हैं. अगर आप लाखों का मुनाफा पाना चाहते हैं तो आपको बड़ी संख्या में मुर्गियों को पालना होगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}