trendingPhotos1600641
PHOTOS

Trading Tips: शेयर मार्केट से करनी है मोटी कमाई? इंट्राडे ट्रेडिंग टिप्स से बना सकेंगे पैसा

Trading: इंट्राडे ट्रेडिंग काफी रिस्की है और उसमें नुकसान होने की संभावना भी काफी ज्यादा रहती है. ऐसे में इंट्राडे ट्रेडिंग करते वक्त कई जरूरी बातों को काफी ध्यान में रखना चाहिए, ताकी नुकसान की संभावनाओं को कम किया जा सके और मुनाफे के चांस को बढ़ाया जा सके. 

Advertisement
1/5

Share Market: शेयर मार्केट में कई लोग ट्रेडिंग के जरिए भी पैसा बनाते हैं. इंट्राडे ट्रेडिंग के जरिए भी कमाई की जा सकती है. हालांकि इंट्राडे ट्रेडिंग काफी रिस्की है और उसमें नुकसान होने की संभावना भी काफी ज्यादा रहती है. ऐसे में इंट्राडे ट्रेडिंग करते वक्त कई जरूरी बातों को काफी ध्यान में रखना चाहिए, ताकी नुकसान की संभावनाओं को कम किया जा सके और मुनाफे के चांस को बढ़ाया जा सके. 

2/5

इंट्राडे ट्रेडिंग के तहत किसी शेयर को एक कारोबारी दिन में कई बार खरीदा जाता है और बेचा जाता है. अगर इसे सही तरीके से किया जाए तो एक दिन में कम भाव में खरीदकर और फिर ऊंचे भाव में बेचकर मुनाफा कमाया जा सकता है. आइए जानते हैं उन बातों के बारे में जो इंट्राडे ट्रेडिंग के वक्त ध्यान में रखनी चाहिए.

3/5

छोटी शुरुआत करें- एक शुरुआत के रूप में एक सत्र के दौरान अधिकतम एक से दो शेयरों पर ध्यान केंद्रित करें. केवल कुछ शेयरों के साथ ट्रेडिंग करना और अवसरों को खोजना आसान है. ऐसे में कम शेयरों के साथ और कम पूंजी के साथ इंट्राडे ट्रेडिंग की शुरुआत करें.

4/5

पेनी स्टॉक्स से बचें- इंट्राडे के दौरान पेनी स्टॉक्स खरीदने से बचें. आप शायद सौदों और कम कीमतों की तलाश कर रहे हैं लेकिन पेनी स्टॉक से दूर रहें. ये स्टॉक अक्सर अतरल होते हैं और उनके साथ जैकपॉट मारने की संभावना अक्सर व्यर्थ साबित होती है.

5/5

स्टॉप लॉस- जब भी इंट्राडे में ट्रेडिंग करते हैं तो जरूरी नहीं कि हर बार फायदा ही हो. कई बार नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. ऐसे में शेयर मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग करते वक्त स्टॉप लॉस का ध्यान रखें. स्टॉप लॉस की मदद से नुकसान को कम किया जा सकता है.





Read More