trendingPhotos1609447
PHOTOS

Business Idea: 50000 रुपये में घर पर ही शुरू हो जाएगा यह ब‍िजनेस, मार्केट में है जबरदस्‍त ड‍िमांड

Chips Business Idea: घर में बैठे हो या सफर में, ऑफ‍िस में हो या आउट डोर जॉब पर, बच्‍चे हो या बड़े सभी को च‍िप्‍स खूब पसंद होते हैं। आलू के च‍िप्‍स की ड‍िमांड अब एवरग्रीन हो गई है। मार्केट में च‍िप्‍स की ड‍िमांड इतनी है क‍ि सप्‍लाई कर पाना मुश्‍क‍िल हो जाता है। 5 रुपये से शुरू होने वाला पैकेट 50 से लेकर 100 रुपये तक म‍िल जाता है. इसमें आप कम न‍िवेश में अच्‍छी कमाई कर सकते हैं.

Advertisement
1/5

च‍िप्‍स मार्केट में छोटे और बड़े सभी तरह के प्‍लेयर्स बाजार में काम कर रहे हैं. लेक‍िन च‍िप्‍स की ड‍िमांड द‍िन पर द‍िन बढ़ रही है और न‍िर्माता इस ड‍िमांड को पूरा नहीं कर पा रहे. आप भी इस ब‍िजनेस को शुरू करने का यद‍ि प्‍लान कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले क्‍वाल‍िटी का ध्‍यान रखना होगा.

2/5

इस ब‍िजनेस में शुरुआती इनवेस्‍टमेंट भी ज्‍यादा नहीं है. च‍िप्‍स बनाने की छोटी मशीन आपको 30 से 35 हजार रुपये में म‍िल जाएगी. इसके अलावा आपको एक पैक‍िंग मशीन लेने की भी जरूरत होगी. बिना मशीन के आप 50 हजार रुपये या इससे भी कम में काम शुरू कर सकते हैं. लेक‍िन दोनों मशीन को लेने पर आपकी लागत बढ़ जाएगी. आप शुरुआत में ब‍िना मशीन के काम शुरू करके ट्रायल भी कर सकते हैं.

 

3/5

आप इस काम को घर में छोटी जगह या कमरे से शुरू कर सकते हैं. कच्‍चे सामान के तौर पर आपको अच्‍छी क्‍वाल‍िटी के आलू, नमक, चाट मसाला, म‍िर्च पाउडर, तेल और बेक‍िंग सोडा आद‍ि की जरूरत पड़ेगी. आप अपनी हेल्‍प के ल‍िए पर‍िवार के सदस्‍यों की मदद ले सकते हैं या फ‍िर स्‍टॉफ भी हायर कर सकते हैं.

4/5

इस काम को शुरू करने के ल‍िए आपको अपने प्रोडक्‍ट को बाजार में उतारने से पहले रज‍िस्‍ट्रेशन कराना होगा. आप पहले एमएसएमई के अंतर्गत रज‍िस्‍टर्ड करा लें. इसके बाद ट्रेड लाइसेंस लेने की जरूरत होगी. इसके अलावा आपको फर्म या कंपनी के नाम से बैंक अकाउंट, पैन कार्ड, जीएसटी नंबर भी लेना होगा. खाद्य व‍िभाग से उत्‍पाद का परीक्षण कराने के बाद आप FSSAI का लाइसेंस प्राप्‍त कर सकते हैं.

5/5

शुरुआत में आप अपने प्रोडक्‍ट को बाजार में उतारकर सोशल मीड‍िया आद‍ि के जर‍िये प्रमोश कर सकते हैं. मांग बढ़ने पर आप धीरे-धीरे कारोबार को बढ़ा सकते हैं. ड‍िमांड ज्‍यादा बढ़ने पर आप मशीन भी खरीद सकते हैं.

डिस्क्लेमर- यहां पर सिर्फ बिजनेस शुरू करने के आइडिया के बारे में जानकारी दी जाती है. आप कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. इसके साथ ही प्रॉफिट के आंकड़े आपके बिजनेस की सेल पर निर्भर करेंगे.





Read More